WCQ2023, Netherlands vs Westindies, Logan Van Beek, Jason Holder
News

World Cup: वेस्टइंडीज और नीदरलैंड्स के मुकाबले में हुई रिकॉर्ड्स की बारिश

वर्ल्ड कप (World Cup) के ग्रुप ए में वेस्टइंडीज (Westindies) और नीदरलैंड्स (Netherlands) के बीच सांसे रोक देने वाला मुकाबला देखने को मिला। यह मैच दोनों ही टीमों के लिए बहुत अहम था क्योंकि जो भी टीम इस मैच को हारती उसका अगले स्टेज में पहुंचना मुश्किल हो जाता।

इस मैच में रिकॉर्ड्स की झड़ी सी लग गई। इस मैच में वेस्टइंडीज ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 374 रनों का भारी भरकम लक्ष्य नीदरलैंड्स के सामने रखा। लेकिन नीदरलैंड्स ने भी इस मुकाबले को जीतने में अपनी पूरी जान लगा दी और 374 रन बनाकर मैच को टाई करा दिया।

वर्ल्ड कप क्वालीफायर 2023 (WCQ2023) में इन्हीं दोनों टीमों के बीच पहला टाई मैच भी देखने को मिला। इस मैच में नीदरलैंड्स ने बाद में बल्लेबाजी करते हुए 374 रन बनाए जो बाद में बल्लेबाजी करते हुए चौथा सबसे बड़ा स्कोर भी है। बाद में बल्लेबाजी करते हुए सबसे बड़ा स्कोर साउथ अफ्रीका (South Africa) ने ऑस्ट्रेलिया (Australia) के खिलाफ 2005 में बनाया था। तब साउथ अफ्रीका ने 434 रनों का सफलतापूर्वक पीछा किया था जो आज भी एक रिकॉर्ड है। साउथ अफ्रीका ने 438 रन बनाए थे।

इसके बाद श्रीलंका (Srilanka) ने भारत (India) के खिलाफ 2009 में बाद में बल्लेबाजी करते हुए 411 रन बनाए थे। हालांकि श्रीलंका को उस मैच में 3 रनों से हार का सामना करना पड़ा था। लक्ष्य का पीछा करते हुए वेस्टइंडीज ने 2019 में इंग्लैंड के खिलाफ 389 रन बनाए थे लेकिन उस मैच में वेस्टइंडीज को शिकस्त का सामना करना पड़ा था।

वनडे क्रिकेट में ये सिर्फ तीसरा ही सुपर ओवर था। नीदरलैंड्स ने सुपर ओवर में पहले बल्लेबाजी की। वेन बीक (Logan Van Beek) ने होल्डर के ओवर में लगातार 6 गेंदों पर 6 बाउंड्री जड़कर 1 ओवर में 30 रन बना दिए। जिसको शाई होप और जॉनसन चार्ल्स बनाने में असफल हुए और नीदरलैंड्स ने ये मुकाबला जीत लिया। इसके पहले वनडे क्रिकेट में पाकिस्तान (Pakistan) और जिम्बाब्वे (Zimbabwe) के बीच सुपर ओवर खेला गया था जिसमें जिम्बाब्वे ने पाकिस्तान को हराकर जीत दर्ज की थी।

वनडे क्रिकेट में हुए पहले सुपर ओवर को शायद ही कोई भूल सकता है। वर्ल्ड कप के फाइनल मैच में न्यूजीलैंड और इंग्लैंड के बीच सुपर ओवर खेला गया था। हालांकि उसमें भी दोनों टीमों ने बराबर रन बनाए थे लेकिन ज्यादा बाउंड्री लगाने के कारण इंग्लैंड वो मैच जीत गई थी।‌

आकाश अवस्थी, दिल्ली विश्वविद्यालय में ग्रेजुएशन के छात्र है। इनकी खेल और राजनीति में विशेष दिलचस्पी है और उन मुद्दों पर लिखना पसंद करते है।