News

रविंद्र जड़ेजा ने इस वर्ल्ड कप में युवराज सिंह और अनिल कुंबले का ये अनोखा रिकार्ड

आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2023 में भारत की एक और प्रभावशाली जीत के दौरान कई रिकॉर्ड टूटे, क्योंकि उन्होंने बेंगलुरु में नीदरलैंड को हराया। श्रेयस अय्यर और केएल राहुल के शतकों की बदौलत 50 ओवरों में 410/4 का विशाल स्कोर बनाने के बाद, भारत ने अपने विरोधियों को 250 रन पर आउट कर 160 रनों से जीत हासिल की और लीग चरण को 9/9 के शानदार स्कोर के साथ समाप्त किया। जहां बल्लेबाजों ने सुर्खियां बटोरीं, वहीं गेंदबाज भी पीछे नहीं रहे क्योंकि ऑलराउंडर रवींद्र जड़ेजा ने प्रतियोगिता में अपने दो विकेट लेकर एक नया रिकॉर्ड बनाया।

जडेजा ने मौजूदा विश्व कप में नौ मैचों में अपने विकेटों की संख्या 16 कर ली है। इस प्रकार उन्होंने एकदिवसीय शोपीस के एकल संस्करण में अनिल कुंबले (1996 में 15 विकेट) और युवराज सिंह (2011 में 15 विकेट) को पछाड़कर एक भारतीय स्पिनर द्वारा सर्वाधिक विकेट लेने का नया रिकॉर्ड बनाया।

नौ ओवर में 2/49 के आंकड़े के साथ जडेजा ने नीदरलैंड के सलामी बल्लेबाज मैक्स ओ’डोड और रूलोफ वान डेर मेरवे को आउट किया। वह अब मौजूदा टूर्नामेंट में शीर्ष विकेट लेने वालों की सूची में सातवें स्थान पर है। भारत के बाएं हाथ के स्पिनर कुलदीप यादव ने भी कुछ विकेट लेकर 9 मैचों में अपनी विकेटों की संख्या 14 कर ली है और वह वर्तमान में सर्वाधिक विकेट लेने वालों की सूची में 13वें स्थान पर हैं।

इस बीच, जसप्रित बुमरा ने दो विकेट लिए और 17 विकेट के साथ शीर्ष विकेट लेने वालों की सूची में पांचवें स्थान पर हैं। ऑस्ट्रेलियाई एडम ज़म्पा वर्तमान में 9 मैचों में 22 विकेट के साथ गोल्डन बॉल पुरस्कार के प्रमुख दावेदार हैं। दिलचस्प बात यह है कि मोहम्मद शमी के लिए यह एक दुर्लभ छुट्टी का दिन था, जो अपने छह ओवरों में 41 रन लुटाते हुए कोई विकेट नहीं ले सके। दाएं हाथ के तेज गेंदबाज धर्मशाला में न्यूजीलैंड के खिलाफ प्रतियोगिता का अपना पहला मैच खेलने के बाद से सनसनीखेज फॉर्म में हैं, उन्होंने सिर्फ पांच मैचों में 16 विकेट लिए हैं।

बुधवार को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में होने वाले विश्व कप के पहले सेमीफाइनल में भारत का मुकाबला न्यूजीलैंड से होगा। दूसरे सेमीफाइनल में पांच बार की विजेता ऑस्ट्रेलिया कोलकाता के ईडन गार्डन्स में दक्षिण अफ्रीका से भिड़ेगी.