Ravichandran Ashwin, Team India, India Tour Of Westindies
News

India Tour Of Westindies: भारतीय स्पिनर रविचंद्रन अश्विन के चक्रव्यूह में फंसकर चारों खाने चित्त हो गई विंडीज़ टीम

India Tour Of Westindies: भारत (India) और वेस्टइंडीज (Westindies) के बीच 2 टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मैच भारत ने बहुत ही आराम से जीत लिया है। भारत 2 मैचों की सीरीज में 1–0 से आगे हो चुका है और भारत के लिए सीरीज जीत महज एक औपचारिकता ही है। जिस तरह से वेस्टइंडीज इस टेस्ट मैच में खेली है उस तरीके से वेस्टइंडीज को टेस्ट क्रिकेट खेलना छोड़ देना चाहिए। भारत ने तीसरे दिन 2 विकेट पर 312 रनों से आगे खेलना शुरू किया।

विराट (Virat Kohli) और जयसवाल (Yashasvi Jaiswal) ने धैर्य के साथ अपनी अपनी पारियों को आगे बढ़ाना चालू किया। चूंकि मैच का तीसरा दिन था और पिच बहुत धीमी हो गई थी और उस पर बड़े शॉट्स लगाना बहुत मुश्किल हो रहा था। लेकिन फिर भी दोनों बल्लेबाजों ने संयम का परिचय दिया और कोई भी गलती नहीं की और देखते ही देखते जयसवाल ने अपने 150 रन पूरे कर लिए।

Virat Kohli: विंडीज़ खिलाड़ियों की खराब फील्डिंग

वेस्टइंडीज के गेंदबाज जितनी खराब गेंदबाजी कर रहे थे उनके फील्डर उतनी ही खराब फील्डिंग कर रहे थे। जिस प्रकार से वेस्टइंडीज के गेंदबाज गेंदबाजी कर रहे थे उस प्रकार से कोई बल्लेबाज जब गलती करता तभी वो आउट हो सकता था और कोहली ने 40 रन पर ऐसी ही गलती की। कोहली ने कवर ड्राइव मारने के प्रयास में शॉर्ट कवर पर खड़े फील्डर को कैच दिया लेकिन उन्होंने कैच छोड़ दिया।

जयसवाल और कोहली अच्छी लय में लग रहे थे। ऐसा लग रहा था कोहली 5 सालों बाद विदेशी सरजमीं पर शतक लगाने में सफल हो जायेंगे और जयसवाल पहले भारतीय बल्लेबाज बन जायेंगे जिन्होंने अपने डेब्यू मैच में दोहरा शतक जड़ा हो। जयसवाल लंच के पहले गलती कर बैठे और उसका अंजाम अपना विकेट गवां के भुगतना पड़ा। रहाणे (Ajinkya Rahane) भी इस मैच में कुछ नहीं कर सके।

Ravindra Jadeja: फिर बल्ले से जडेजा ने दिखाया जलवा

जडेजा (Ravindra Jadeja) और कोहली ने लंच तक कोई झटका नहीं लगने दिया। लेकिन लंच के बाद कोहली जल्दबाजी कर बैठे और गलत शॉट खेलकर आउट हो गए। टेस्ट में डेब्यू कर रहे ईशान किशन (Ishan Kishan) ने 1 रन बनाने के लिए बहुत समय लिया और भारत ने अपनी पहली पारी 421 के स्कोर पर घोषित कर दी। जडेजा 37 और किशन 1 रन बनाकर नाबाद रहे।

तीसरे दिन पिच पर स्पिनरों के लिए अच्छी खासी मदद मौजूद थी जिसका अश्विन (Ravichandran Ashwin) और जडेजा ने भरपूर लाभ उठाया और तीसरे ही दिन वेस्टइंडीज की टीम को ढेर कर दिया। वेस्टइंडीज की ये पारी भी पहली पारी की ही तरह रही। एलिक अथानेज (Alick Athaneze) इस पारी में भी अच्छी लय में दिख रहे थे लेकिन वो अश्विन के सामने ज्यादा देर तक टिक नहीं पाए।

Ravichandran Ashwin: अश्विन की फिरकी में फस गए विंडीज़ बल्लेबाज

वेस्टइंडीज की दूरी पारी मात्र 130 रनों में सिमट गई। वेस्टइंडीज को इस मैच में पारी और 141 रनों के बड़े अंतर से हार का सामना करना पड़ा। अश्विन ने दूसरी पारी में 7 विकेट लिए जबकि जडेजा ने 3 विकेट चटकाए।

आकाश अवस्थी, दिल्ली विश्वविद्यालय में ग्रेजुएशन के छात्र है। इनकी खेल और राजनीति में विशेष दिलचस्पी है और उन मुद्दों पर लिखना पसंद करते है।