Ravichandran Ashwin, Ravindra Jadeja
News

Ravichandran Ashwin: वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टेस्ट में अश्विन ने की रिकॉर्डों की बारिश

Ravichandran Ashwin: भारत (India) के दिग्गज ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) ने वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टेस्ट की पहली पारी में कई रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए है। रवि अश्विन ने इस टेस्ट में पांच विकेट लेने के साथ अपने अंतराष्ट्रीय क्रिकेट में 700 विकेट पूरे कर लिए है। वो 700 विकेट लेने वाले दूसरे सबसे तेज गेंदबाज बन गए है। उन्होंने 351 पारियों में ये उपलब्धि हासिल की है।

इस पारी में पांच विकेट लेने के साथ ही उनके टेस्ट में 33 फाइव विकेट हॉल हो गए है। उन्होंने इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन को पीछे छोड़ा है। टेस्ट क्रिकेट के सबसे ज्यादा फाइव विकेट हॉल लेने का कीर्तिमान श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन के नाम है। उन्होंने टेस्ट में 67 बार पांच विकेट लिए है।

रविचंद्रन अश्विन चंद्रपाल को आउट करने के साथ ही भारत के पहले और दुनिया के पांचवे गेंदबाज बन गए है जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में पिता और पुत्र दोनों को आउट किया है। टेस्ट क्रिकेट में सबसे पहले ये कारनामा इंग्लैंड के इयान बॉथम ने किया था।

इयान बॉथम – इंग्लैंड के दिग्गज ऑलराउंडर इयान बॉथम ने पहली बार पिता और पुत्र का विकेट लेने का कारनामा किया था। उन्होंने न्यूजीलैंड के लांस केयर्न को 1976 में और उनके बेटे क्रिस केयर्न को 1992 में आउट किया था।

वसीम अकरम – पाकिस्तान के महान तेज गेंदबाज वसीम अकरम ने न्यूजीलैंड के लांस केयर्न को 1985 में और उनके बेटे को 1994 में आउट किया था।

मिचेल स्टार्क – ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क ने साल 2012 में वेस्टइंडीज के शिव नारायण चंद्रपाल को और उसके लगभग 10 साल बाद 2022 में उनके बेटे तेग नारायण चंद्रपाल को आउट किया था।

साइमन हार्मर– साउथ अफ्रीका के गेंदबाज हार्मर ने साल 2015 में शिव नारायण चंद्रपाल को आउट किया था जबकि 2022 में उनके बेटे तेग नारायण चंद्रपाल का विकेट झटका था।

रविचंद्रन अश्विन– भारत के गेंदबाज रवि अश्विन ने साल 2011 में शिव नारायण चंद्रपाल का विकेट लिया था जबकि 2023 में उन्होंने उनके बेटे चंद्रपाल को आउट किया है।

आकाश अवस्थी, दिल्ली विश्वविद्यालय में ग्रेजुएशन के छात्र है। इनकी खेल और राजनीति में विशेष दिलचस्पी है और उन मुद्दों पर लिखना पसंद करते है।