India Tour Of Westindies, Ravindra Jadeja, Team India, Ravichandran Ashwin
News

India Tour Of Westindies: भारतीय स्पिनर रविचंद्रन अश्विन और रविंद्र जडेजा की फिरकी में फंसी वेस्टइंडीज की टीम

India Tour Of Westindies: भारत (India) और वेस्टइंडीज (Westindies) के बीच 2 टेस्ट मैचों की सीरीज में पहले मैच का पहला दिन पूरी तरह से भारतीय टीम के नाम रहा है। भारतीय गेंदबाजों और बल्लेबाजों ने वेस्टइंडीज की टीम को मैच में आने का कोई मौका ही नही दिया। वेस्टइंडीज ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया। वेस्टइंडीज की तरफ से एलिक अथानजे और भारत की तरफ से यशस्वी जयसवाल (Yashasvi Jaiswal) और ईशान किशन (Ishan Kishan) को डेब्यू करने का मौका मिला।

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने आई वेस्टइंडीज की शुरुआत अच्छी नहीं रही और वेस्टइंडीज के दोनों सलामी बल्लेबाज रविचंद्रन अश्विन का शिकार हो गए। कप्तान क्रैग ब्रेथवेट (Kraigg Braithwate) और चंद्रपाल (Tagenarine Chanderpaul) इस पारी में मिली शुरुआत को बड़ी पारी में तब्दील नहीं कर पाए।

लंच के ठीक पहले रविंद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) ने वेस्टइंडीज के मध्यक्रम की रीड की हड्डी को तोड़ दिया। जर्मेन ब्लैकवुड (Jermaine Blackwood) को जडेजा ने सस्ते में ही पवेलियन रवाना कर दिया। लंच तक वेस्टइंडीज का स्कोर 68 रन पर 4 विकेट था।

लंच के बाद भारतीय टीम ने अपनी पकड़ कमजोर नहीं होने दी और लगातार अपना शिकंजा मैच के ऊपर कस्ती गई। डेब्यूटेंट एलिक अथानजे (Alick Athaneze) ने ही केवल भारतीय गेंदबाजों का डट कर सामना किया। बाकी कोई भी बल्लेबाज पिच पर टिकने को तैयार नहीं था। एलिक अन्य बल्लेबाजों के साथ साझेदारी करने का प्रयास कर रहे थे लेकिन वेस्टइंडीज के बल्लेबाज जल्दबाजी में थे और खराब शॉट खेलकर आउट हो रहे थे।

वेस्टइंडीज की टीम लगातार अंतराल में अपने विकेट गंवाती रही। एलिक अपनी पारी में अच्छा धैर्य और शॉट्स का नजारा दिखा रहे थे लेकिन विकेट न होने के कारण वो भी बड़ा शॉट खेलने के चक्कर में आउट हो गए। एलिक अपनी पहली पारी में पचासा मारने से मात्र 3 रन से चूक गए। वेस्टइंडीज की टीम मात्र 150 रनों पर सिमट गई।

भारत की तरफ से सबसे ज्यादा विकेट अश्विन और जडेजा ने लिए। अश्विन (Ravichandran Ashwin) ने 5 तो वहीं जडेजा ने 3 विकेट चटकाए। वेस्टइंडीज की तरफ से सबसे ज्यादा रन एलिक ने बनाए। उन्होंने 47 रनों का योगदान दिया।

भारत की तरफ से इस मैच में एक नई सलामी जोड़ी देखने को मिली। कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) के साथ यशस्वी जयसवाल ओपनिंग करने आए। जयसवाल शुरू में कुछ दबाव में थे लेकिन रोहित शर्मा शुरुआत से ही लय में नजर आ रहे थे। क्रीज पर समय बिताने के बाद यशस्वी ने अपना रंग दिखाना चालू किया और बिना किसी झिझक के अपने शॉट्स खेल रहे थे।

दोनों ने ही पहली बार में ही 50 रनों की ओपनिंग साझेदारी कर डाली। दिन का खेल समाप्त होने तक भारत को कोई भी झटका नहीं लगा। भारत का स्कोर बिना विकेट के नुकसान पर 80 रन है। भारत वेस्टइंडीज के स्कोर से अभी 70 रन पीछे है। यशस्वी जयसवाल 40 और रोहित शर्मा 30 रन बनाकर नाबाद खेल रहे थे।

आकाश अवस्थी, दिल्ली विश्वविद्यालय में ग्रेजुएशन के छात्र है। इनकी खेल और राजनीति में विशेष दिलचस्पी है और उन मुद्दों पर लिखना पसंद करते है।