News

रवि बिश्नोई को अभी बहुत कुछ सीखना बाकी, जानिए ऐसा क्यों बोले सुनील गावस्कर?

क्रिकेटर सुनील गावस्कर का मानना है कि दुनिया में शीर्ष रैंकिंग वाले टी20 गेंदबाज बनने के बावजूद स्पिनर रवि बिश्नोई अंतरराष्ट्रीय मंच पर नए हैं और अभी उनकी गेंदबाजी में काफी कमियां हैं। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरे टी20 मैच में बिश्नोई को आश्चर्यजनक रूप से प्लेइंग इलेवन से बाहर कर दिया गया और उनकी जगह कुलदीप यादव को मौका दिया गया। मैच से पहले गावस्कर ने कहा कि गकेबरहा की पिच बिश्नोई की तुलना में रवींद्र जड़ेजा के लिए अधिक अनुकूल थी।

गावस्कर ने कहा- अगर पिच से थोड़ा भी टर्न होता है तो मुझे लगता है कि जड़ेजा (सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचा सकता है)। वह इतनी सपाट गेंदबाजी करता है कि वह बल्लेबाज को पिच के नीचे जाकर उस पर हमला करने का कोई मौका नहीं देता है।

उन्होंने आगे कहा कि रवि बिश्नोई अभी भी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपने पैर जमा रहा है। हां, वह दुनिया का नंबर 1 टी20 गेंदबाज है लेकिन फिर भी अगर आप उसमें फंस जाते हैं तो कभी-कभी आप उसे और तेज गेंदबाजी करते हुए देखते हैं। अच्छी पिच पर आप जितनी तेजी से गेंदबाजी करते हैं। बल्लेबाजों के लिए यह उतना ही आसान हो जाता है क्योंकि गति बिल्कुल वैसी ही होती है जैसी वे तलाश रहे होते हैं।

गेंदबाजों के खराब प्रदर्शन के कारण भारत यह मैच पांच विकेट (डीएलएस) से हार गया। गावस्कर ने बताया कि गीली आउटफील्ड और बारिश के कारण गेंदबाजों को गेंद को ठीक से पकड़ने में दिक्कत हो रही थी और परिणामस्वरूप उनके लिए अपनी योजनाओं को ठीक से क्रियान्वित करना बेहद कठिन हो गया था।

गावस्कर ने समझाया कि यह भारतीय गेंदबाजों के लिए आसान नहीं था। आप देख सकते थे कि गेंद बहुत गीली थी। उन्हें इसे पोंछते रहना पड़ता था जो कभी आसान नहीं होता। क्योंकि गेंद आपके हाथों में साबुन की तरह लगती है। यहां तक कि क्षेत्ररक्षकों के लिए भी, गेंद के रूप में आता है और अचानक फिसल जाता है। चीजें भारत के अनुरूप नहीं रहीं, लेकिन अच्छी तरह से संगठित लक्ष्य का पीछा करने के लिए दक्षिण अफ्रीका को बधाई।