News

आईपीएल के आगामी सीजन में इन खिलाड़ियों को अलविदा कह सकता है राजस्थान रॉयल्स

इंडियन प्रीमियर लीग में फ्रेंचाइजी यह देखने के लिए संख्याओं की जांच कर रही हैं कि उनके संबंधित पक्ष में कौन सबसे उपयुक्त है, आईपीएल 2024 की मिनी-नीलामी जल्द ही आने वाली है। कुछ पक्ष खिलाड़ियों के एक ही समूह के साथ जाना चुन सकते हैं जबकि अन्य अपने पक्ष में पूर्ण बदलाव की तलाश में होंगे। फ्रेंचाइजी के लिए आगामी सीज़न के लिए रिटेन किए गए खिलाड़ियों की सूची जमा करने की समय सीमा 26 नवंबर, 2023 है।

टूर्नामेंट के 2022 संस्करण के बाद से राजस्थान रॉयल्स के दर्शन में बदलाव आया है। ऐसा लगता है कि संजू सैमसन की अगुवाई वाली टीम के दिमाग में एक स्पष्ट उद्देश्य है। हालाँकि, 2022 संस्करण में फाइनल में पहुंचने के बाद, वे तालिका में पांचवें स्थान पर रहने के बाद अगले सीज़न में प्रदर्शन के मामले में गिर गए जिससे प्लेऑफ़ से चूक गए।

टीम ने कोचों में भी बदलाव किया है और शेन बॉन्ड सहायक कोच और टीम के नए तेज गेंदबाजी कोच की दोहरी भूमिका में आ गए हैं। टीम के समान मूल खिलाड़ियों के साथ जाने की संभावना है। उनके अधिकांश आधार वास्तव में शीर्ष चार बल्लेबाजों और विशेषज्ञ गेंदबाजों से ढके हुए हैं। टीम की सबसे बड़ी कमजोरी टीम के लिए हरफनमौला विकल्पों की कमी है। जेसन होल्डर को 5.75 करोड़ में खरीदा गया था, लेकिन वह टीम पर ज्यादा प्रभाव डालने में असफल रहे।

जब गेंदबाजी की बात आती है तो अधिकांश शीर्ष टीमों के पास कई विकल्प होते हैं क्योंकि कप्तान के लिए खिलाड़ियों की विविधता से टीम को फायदा होता है, खासकर जब दबाव की स्थिति की बात आती है। राजस्थान रॉयल्स ने पहले ही सीज़न की अपनी पहली ट्रेड कर ली है क्योंकि उन्होंने लखनऊ सुपरजायंट्स से अवेश खान को अपने साथ जोड़ लिया है और देवदत्त पडिक्कल को ट्रेड में दे दिया है।

हालाँकि आवेश की प्रतिधारण लागत 10 करोड़ रुपये है, जबकि देवदत्त पडिक्कल की प्रतिधारण लागत 7.75 करोड़ रुपये है। यह कदम बैंक में अधिक पैसा लाने के लिए एक नाटक हो सकता है लेकिन इसकी संभावना बहुत कम लगती है। आरआर को टीम के मुख्य शुरुआती खिलाड़ियों को बरकरार रखने की उम्मीद होगी जिनमें संजू सैमसन, जोस बटलर, यशस्वी जयसवाल, युजुवेंद्र चहल, रविचंद्रन अश्विन, शिम्रोन हेटमेयर आदि शामिल हैं।

लेकिन जेसन होल्डर, जो रूट, एडम ज़म्पा और नवदीप सैनी जैसे खिलाड़ी अपने खराब प्रदर्शन या टीम में हरफनमौला विकल्पों की कमी के कारण नीलामी में वापस आ सकते हैं।

विश्व कप 2023 में कई तरह के ऑलराउंडरों ने प्रदर्शन किया है जिनमें दक्षिण अफ्रीका के गेराल्ड कोएत्ज़ी और कई अन्य शामिल हैं। अन्य पक्ष भी खिलाड़ियों को रिलीज कर सकते हैं जिससे आरआर की टीम को भी फायदा हो सकता है। यह देखना दिलचस्प होगा कि क्या प्रबंधन पहले की तरह ही प्रक्रिया जारी रखेगा जहां वे काम पूरा करने के लिए विशेषज्ञ बल्लेबाजों और गेंदबाजों पर भरोसा करते हैं या क्या संजू सैमसन के पास प्रस्ताव पर अधिक विकल्प होंगे।

खिलाड़ियों आरआर के बरकरार रहने की संभावना

संजू सैमसन (कप्तान), जोस बटलर, यशस्वी जयसवाल, आर. अश्विन, शिम्रोन हेटमायर, युजवेंद्र चहल, ध्रुव जुरेल, रियान पराग, डोनोवन फरेरा, संदीप शर्मा, कुलदीप सेन, ओबेद मैककॉय, केएम आसिफ, आकाश वशिष्ठ, अब्दुल पीए, कुणाल राठौड़, कुलदीप यादव, अवेश खान (ट्रेड)

खिलाड़ी आरआर रिलीज होने की संभावना

ट्रेंट बोल्ट, जेसन होल्डर, जो रूट, एडम ज़म्पा, नवदीप सैनी, देवदत्त पडिक्कल (ट्रेड), केसी करियप्पा, मुरुगन अश्विन