SA vs WI T20, Quintion De Cock fasted 50
News

SA vs WI: डि‍ कॉक का सबसे तेज अर्द्धशतक, जॉनसन ने मारा सबसे तेज शतक

South Africa vs West Indies T2o मुकाबले में साउथ अफ्रीका की टीम और उसके खिलाड़ी क्विंटन डी कॉक ने रविवार 26 मार्च को इतिहास रच दिया। वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे टी-20 मैच में साउथ अफ्रीका ने T20 इंटरनेशनल पावरप्ले मैच में सर्वाधिक स्कोर बनाने का रिकॉर्ड बना लिया। वहीं, साउथ अफ्रीका के सलामी बल्लेबाज क्विंटन ड‍ि कॉक ने सबसे तेज अर्धशतक बनाकर अपनी टीम की ओर से अपना ही रिकॉर्ड तोड़ा। उन्‍होंने केवल 15 बॉल में अर्धशतक पूरा कर लिया। इस पावरप्‍ले मैच में ड‍ि कॉक और रीजा हेंंड्र‍ि‍क्‍स ने 13 चौके और छह छक्के जड़ द‍िए।

डि कॉक ने ना केवल सबसे तेज अर्धशतक बनाया, बल्कि इस मैच में उन्होंने टी-20 मुकाबले का अपना पहला शतक भी पूरा किया। डिकॉक ने केवल 44 गेंदों में अपना शतक पूरा कर लिया। 11वें ओवर में आउट होने से पहले उन्होंने 9 चौके और 8 छक्के लगाकर शतक पूरा किया और तूफानी पारी खेली। ड‍ि कॉक और हेंड्रिक्‍स ने पहले व‍िकेट के ल‍िए शानदार 152 रनों की साझेदारी की।

इससे पहले वेस्टइंडीज ने पांच व‍िकेट खोकर 58 रन की पारी खेली और टी20 के इत‍िहास में अपनी टीम की ओर से सबसे बड़ा स्‍कोर खड़ा करने का र‍िकॉर्ड बनाया। वेस्‍टइंडीज के जॉनसन चार्ल्‍स ने सबसे तेज शतक बना कर टीम को यह कामयाबी द‍िलाने में अहम रोल न‍िभाया।

क्विंटन डी कॉक ने अपना पहला टेस्ट मैच 20 फरवरी 2014 को खेला था। वनडे क्र‍िकेट में जनवरी 19, 2013 को उन्होंने डेब्यू किया था।  T20 का पहला मैच उन्होंने 2012 में 21 दिसंबर को खेला था।

डिकॉक को आईपीएल में भी खेलने का मौका मिला। वह पहली बार 17 अप्रैल 2013 को पुणे वारियर्स की ओर से महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में खेले थे। उनका आखिरी आईपीएल मैच आज से ठीक 1 साल पहले 25 मई 2022 को हुआ था।

डिकॉक ने लगातार पांच बार 50 से ज्यादा रन बनाकर दक्षिण अफ्रीका में ऐसा करने वाले पांचवें खिलाड़ी होने का गौरव प्राप्त किया है।

इस मैच में ड‍ि कॉक का शतक दक्ष‍िण अफ्रीकी ख‍िलाड़‍ियों द्वारा बनाया गया दूसरा सबसे तेज शतक है। ड‍ि कॉक 20 ओवर के मैचों में शतक लगाने वाले छठे दक्ष‍िण अफ्रीकी ख‍िलाड़ी बन गए। उनसे पहले फैफ डु प्‍लेस‍िस, र‍िचर्ड लेवी, एमएन वैन व‍िक, र‍िली रसो और डेव‍िड म‍िलर ने यह कारनामा क‍िया है।

LEAVE A RESPONSE

Your email address will not be published. Required fields are marked *

वेंकट नटराजन खेल पत्रकार हैं। क्रिकेट में इनकी ना केवल रुचि है, बल्कि यह क्रिकेट के अच्छे खिलाड़ी भी रह चुके हैं। क्रिकेट से जुड़े क़िस्से लिखने के अलावा वेंकट क्रिकेट Match Live Update, Cricket News in Hindi कवर करने में भी माहिर हैं।