Prabhsimran Singh | IPL 2023 | Punjab Kings |
News

प्रभस‍िमरन स‍िंह को लगी थी चोट, कहा- पहले बैट‍िंंग करूंगा, फ‍िर डॉक्‍टर के पास जाऊंगा

प्रभस‍िमरन स‍िंह: खेल इस क्र‍िकेटर की रगों में दौड़ता है, पर‍िवार में ख‍िलाड़‍ियों की भरमार आईपीएल 2023 में शतक मारकर चर्चा में आए प्रभस‍िमरन स‍िंह की कहानी द‍िलचस्‍प है। प्रभस‍िमरन ने 13 मई की रात नई द‍िल्‍ली में हुए मुकाबले में 65 गेंदों में 103 रन बनाए। आईपीएल के इ‍त‍िहास में इससे पहले केवल छह अनकैप्‍ड ख‍िलाड़ी (ज‍िनका इंटरनैैशनल डेब्‍यू नहीं हुआ है) ही शतक बना सके थे।

Also Read: आईपीएल में 11 साल इंतजार के बाद चमका यादव का सूर्य  

प्रभस‍िमरन का यह शतक देख टीम की माल‍क‍िन प्रीत‍ि ज‍िंंटा भावुक हो गईं। उनकी आंखें गीली हो गईं। इसकी वजह यह रही क‍ि उनकी पूरी टीम 167 पर आउट हई, ज‍िसमें 103 रन प्रभस‍िमरन ने बनाए। इस वजह से पंजाब की टीम जीत गई। यही नहीं, पंजाब क‍िंंग्‍स के क‍िसी ख‍िलाड़ी ने साल 2020 के बाद से शतक नहीं लगाया था। ऐसे में प्रीत‍ि ज‍िंंटा का भावुक होना स्‍वाभाव‍िक ही था।

Also Read: शेफाली वर्मा ने बनाया ‘खास 80+’, फैंस बोले- असली ऑल राउंडर

प्रभस‍िमरन पंजाब के पट‍ियाला के हैं। उनके पर‍िवार में ख‍िलाड़‍ियों की भरमार है। उनके चचेरे भाई अनमोलप्रीत स‍िंह भी क्र‍िकेटर हैं। वह 2023 के आईपीएल में सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) टीम के ख‍िलाड़ी रहे। अनमोलप्रीत का खेल देख-देख कर ही प्रभस‍िमरन ने क्र‍िकेट खेलना सीखा। अनमोलप्रीत के छोटे भाई तेजप्रीत स‍िंह पंजाब की U-23 टीम के ल‍िए खेलते हैं। अनमोल के प‍िता सतव‍िंदर स‍िंह राष्‍ट्रीय स्‍तर के हैंडबॉल प्‍लेयर रहे। प्रभस‍िमरन की बहनें राष्‍ट्रीय स्‍तर की हैंडबॉल प्‍लेयर्स हैं।

प्रभस‍िमरन को सबसे पहले 2019 में पंजाब क‍िंग्‍स ने 4.8 करोड़ रुपए में खरीदा था। चार आईपीएल सीजंस में उन्‍हें केवल छह मैच खेलने का मौका म‍िला था, लेक‍िन 2023 में उन्‍हें एक दर्जन से भी ज्‍यादा मैचों में खेलाया गया। यह अपने आप में इस बात का संकेत है क‍ि उनकी अहम‍ियत टीम में समझी जा रही है।

प्रभस‍िमरन स‍िंह के साथ एक बार कोई हादसा हो गया था। ब‍िना हेलमेट के प्रैक्‍ट‍िस करते हुए उनकी आंख के पास चोट आई थी। उनकी मां जसबीर कौर का कहना था क‍ि स‍िम्‍मी (प्रभ‍स‍िमरन का घर का नाम) ज‍िद करने लगा क‍ि पहले बैट‍िंंग करूंगा, फ‍िर डॉक्‍टर के पास जाऊंगा।

वेंकट नटराजन खेल पत्रकार हैं। क्रिकेट में इनकी ना केवल रुचि है, बल्कि यह क्रिकेट के अच्छे खिलाड़ी भी रह चुके हैं। क्रिकेट से जुड़े क़िस्से लिखने के अलावा वेंकट क्रिकेट Match Live Update, Cricket News in Hindi कवर करने में भी माहिर हैं।