Prize Money for World Cup 2023 Winners |
News

Prize Money for World Cup 2023 Winners: विश्व कप मुकाबले की पुरस्कार राशि का ICC ने किया ऐलान, विजेता टीम को मिलेंगे 40 लाख डॉलर

Prize Money for World Cup 2023 Winners: विश्व कप प्रतियोगिता शुरू होने में अब केवल कुछ ही दिन बाकी हैं। इसमें भाग लेने वाली सभी टीमों के खिलाड़ी अपनी तैयारी में तेजी से जुटे हैं। क्रिकेट की इस सबसे बड़ी प्रतियोगिता के लिए दर्शकों का उत्साह बढ़ता जा रहा है। इस बार भारत इसकी मेजबानी कर रहा है।

Prize Money for World Cup 2023 Winners: उपविजेता को 20 लाख डॉलर (लगभग 16.58 करोड़ रुपये) का पुरस्कार दिया जाएगा 

इस बीच अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने शुक्रवार को इस प्रतियोगिता के विजेताओं के लिए पुरस्कार राशि का ऐलान कर दिया। परिषद ने कहा कि विश्व कप 2023 के विजेता को 40 लाख डॉलर (लगभग 33.17 करोड़ रुपये) मिलेंगे। इसी तरह उपविजेता को 20 लाख डॉलर (लगभग 16.58 करोड़ रुपये) का पुरस्कार दिया जाएगा।

Also Read: Women Cricket Team in Asian Games: भारतीय महिला क्रिकेट टीम की बांग्लादेश पर 8 विकेट से जीत, फाइनल में श्रीलंका से होगा मुकाबला

आईसीसी ने प्रतियोगिता में खेले जाने वाले सभी 48 मैचों के लिए पुरस्कार राशि और प्रोत्साहन राशि की घोषणा की है। इसके मुताबिक सेमीफाइनल में हार का सामना करने वाली दोनों टीमों को एक बराबर आठ लाख डॉलर (लगभग 6.63 करोड़ रुपये) मिलेंगे।

नॉकआउट चरण में पहुंचने में नाकाम रहने वाली टीमों को एक लाख डॉलर (लगभग 82 लाख रुपये) मिलेंगे। ग्रुप चरण के मैचों के विजेता को 40,000 डॉलर (लगभग 33.17 लाख रुपये) का पुरस्कार दिया जाएगा।

आईसीसी इस टूर्नामेंट के दौरान एक करोड़ डॉलर (लगभग 82.93 करोड़ रुपये) विजेता टीमों के पुरस्कार पर खर्च करेगा। क्रिकेट की शीर्ष संस्था ने टूर्नामेंट को खिलाड़ियों और प्रशंसकों दोनों के लिए अधिक प्रतिस्पर्धी और मनोरंजक बनाने के लिए यह फैसला किया है।

विश्व कप भारत में पांच अक्टूबर से 19 नवंबर तक आयोजित किया जाएगा। इसमें 45 लीग मैच और तीन नॉकआउट मैच होंगे। यह पुरुष वनडे विश्व कप का 13वां चरण होगा और 10 टीमें (भारत, अफगानिस्तान, ऑस्ट्रेलिया, बांग्लादेश, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड, पाकिस्तान, दक्षिण अफ्रीका, श्रीलंका और नीदरलैंड) टूर्नामेंट में भाग लेंगी।

वेंकट नटराजन खेल पत्रकार हैं। क्रिकेट में इनकी ना केवल रुचि है, बल्कि यह क्रिकेट के अच्छे खिलाड़ी भी रह चुके हैं। क्रिकेट से जुड़े क़िस्से लिखने के अलावा वेंकट क्रिकेट Match Live Update, Cricket News in Hindi कवर करने में भी माहिर हैं।