News

न्यूजीलैंड के खिलाफ सेमीफाइनल से पहले वानखेड़े स्टेडियम में पिच कॉन्ट्रोवर्सी, जानिए क्या बोले सुनील गावस्कर

न्यूजीलैंड और भारत के बीच क्रिकेट विश्व कप 2023 सेमीफाइनल से पहले भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के कहने पर आखिरी मिनट में पिच में बदलाव के आरोपों पर विवाद छिड़ गया। एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि भारतीय बोर्ड ने सेमीफाइनल मुकाबले के लिए इस्तेमाल की गई पिच के साथ जाने का फैसला किया, जबकि पहले ताजा पिच लागू की जानी थी। कई पूर्व क्रिकेटरों ने इस मामले पर अलग-अलग राय देते हुए प्रतिक्रिया व्यक्त की है।

डेली मेल की रिपोर्ट के अनुसार अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के पिच सलाहकार एंडी एटकिंसन ने शुरुआत में वानखेड़े में सेमीफाइनल के लिए इस्तेमाल की जाने वाली एक अप्रयुक्त सतह पर मुहर लगा दी थी, लेकिन बाद में निर्णय को बदलकर इस्तेमाल की गई सतह पर कर दिया गया। रिपोर्ट में दावा किया गया है कि जिस पिच पर बुधवार को खेल होगा, उसका पहले ही दो बार इस्तेमाल किया जा चुका है।

रिपोर्ट में दावा किया गया है कि एटकिंसन ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद को एक ई-मेल भी लिखा था। डेली मेल के अनुसार, कथित ई-मेल में लिखा है-किसी को यह अनुमान लगाना चाहिए कि क्या यह पहली बार (विश्व कप) फाइनल होगा जिसमें ऐसी पिच होगी जिसे विशेष रूप से चुना गया है और उनके लिए तैयार किया गया है।

रिपोर्ट में बीसीसीआई के एक अधिकारी के हवाले से यह भी कहा गया है कि आईसीसी का स्वतंत्र पिच सलाहकार मेजबान और आयोजन स्थलों के साथ उनके प्रस्तावित पिच आवंटन पर काम करता है, और यह प्रक्रिया इस लंबाई और प्रकृति के पूरे आयोजन के दौरान जारी रहती है।

इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि बीसीसीआई ने न्यूजीलैंड के खिलाफ सेमीफाइनल के लिए ‘धीमी पिच’ पर जोर दिया था। सुनील गावस्कर ने इस विवाद पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा-यह पिच सभी टीमों के लिए है, इसलिए मुझे नहीं लगता कि इस पर ज्यादा चर्चा होनी चाहिए कि यह पिच क्या करेगी या क्या नहीं करेगी। मेरा मानना है कि यह भारतीय टीम किसी भी तरह की सतह से निपटने में पूरी तरह से सक्षम है। जैसा कि आपने अब तक टूर्नामेंट में देखा है। और अगर यह सूखी पिच है, जो कि केवल इसलिए होने की संभावना है क्योंकि बारिश चली गई है। यह भी ध्यान रखना होगा कि न्यूजीलैंड ने कथित ‘पिच बदलाव’ पर अभी तक कोई आपत्ति नहीं जताई है।