Najam Sethi | Pakistan Cricket Board | PCB |
News

PCB: पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड में अस्थिरता का माहौल, जानिये आधी रात को नजम सेठी के ट्वीट से क्यों मची हलचल

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड का मुखिया कौन होगा और पाकिस्तान क्रिकेट में अस्थिरता का माहौल क्यों है, यह दो बड़े सवाल इस वक्त पाकिस्तान क्रिकेट से जुड़े लोगों और क्रिकेटरों के दिमाग में कौंध रहे हैं। दरअसल पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के नए अध्यक्ष का चुनाव होना है। वर्तमान कार्यकारी अध्यक्ष नजम सेठी का कार्यकाल 21 जून 2023 यानी बुधवार को खत्म हो रहा है। इसके पहले उन्होंने देर रात एक ट्वीट करके खुद को उम्मीदवारी से दूर रखने की बात कहकर हलचल पैदा कर दी।

1 मई 1949 को स्थापित पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड को 28 जुलाई 1952 को आईसीसी से मान्यता मिली थी। इसका मुख्यालय गद्दाफी स्टेडियम लाहौर में है। यह पाकिस्तान में क्रिकेट के प्रशासकीय और नियंत्रण करने वाली सबसे बड़ी क्रिकेट संस्था है। इस समय पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के मुखिया का चयन किया जा रहा है। लंबे समय तक इसके मुखिया रहे नजम सेठी फिलहाल अंतरिम प्रबंधन समिति के अध्यक्ष के तौर पर काम कर रहे हैं, जिसका कार्यकाल 21 जून 2023 तक है। यानी बुधवार 21 जून को वे रिटायर हो रहे हैं।

उन्होंने कहा है कि अब वे इस पद के लिए उम्मीदवार नहीं है। उन्होंने इसका सबसे बड़ा कारण पाकिस्तानी राजनीति को बताया। कहा कि अस्थिरता के माहौल में वे काम नहीं कर पायेंगे, लिहाजा वे अपनी उम्मीदवारी वापस ले रहे हैं और नए अध्यक्ष जो भी बनेगा उनको शुभकामनाएं दे रहे हैं।

खास बात यह है कि नजम सेठी ने एक ट्वीट करके यह बात कही। उन्होंने यह ट्वीट सोमवार आधी रात के बाद यानी मंगलवार को एक बजकर 23 मिनट पर की। इसमें उन्होंने लिखा, “सभी को सलाम! मैं आसिफ जरदारी और शहबाज शरीफ के बीच विवाद का कारण नहीं बनना चाहता। इस तरह की अस्थिरता और अनिश्चितता पीसीबी के लिए अच्छी नहीं है। इन परिस्थितियों में मैं पीसीबी अध्यक्ष पद का उम्मीदवार नहीं हूं। सभी हितधारकों को शुभकामनाएं।”

नया अध्यक्ष कौन होगा, यह अभी तय नहीं है, लेकिन जैसी कि चर्चा है कि पाकिस्तान पीपल्स पार्टी का समर्थन करने वाले जका अशरफ पीसीबी के नए अध्यक्ष हो सकते हैं। इसकी पुष्टि इंटर प्राविंशियल कोआर्डिनेशन (IPC) के संघीय मंत्री एहसान उर रहमान मजारी ने भी की है। जका अशरफ पहले भी इस पद को संभाल चुके हैं।

वेंकट नटराजन खेल पत्रकार हैं। क्रिकेट में इनकी ना केवल रुचि है, बल्कि यह क्रिकेट के अच्छे खिलाड़ी भी रह चुके हैं। क्रिकेट से जुड़े क़िस्से लिखने के अलावा वेंकट क्रिकेट Match Live Update, Cricket News in Hindi कवर करने में भी माहिर हैं।