Pat Cummins, World Cup 2023
News

Pat Cummins: साउथ अफ्रीका दौरे से पहले ऑस्ट्रेलियाई टीम को लगा बड़ा झटका

Pat Cummins: ऑस्ट्रेलिया के कप्तान कमिंस (Pat Cummins) चोट के चलते साउथ अफ्रीका के खिलाफ होने वाली वनडे सीरीज में हिस्सा नहीं ले पाएंगे। हालांकि कमिंस टीम के साथ ही ट्रैवल करेंगे लेकिन वहां पर वो किसी भी मैच नहीं खेलेंगे। बता दें, कि कमिंस वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलियाई टीम का नेतृत्व करेंगे। कमिंस साउथ अफ्रीका दौरे के आखिरी हिस्से में जायेंगे जब वनडे सीरीज खेली जाएगी। कमिंस टी 20 टीम का हिस्सा नहीं है बल्कि इस टीम की कमान ऑलराउंडर मिचेल मार्श (Mitchell Marsh) के हाथों में है।

Pat Cummins: पांचवे टेस्ट के दौरान लगी थी चोट

ऑस्ट्रेलिया को साउथ अफ्रीका के साथ वनडे और टी 20 सीरीज खेलनी है। जो वर्ल्ड कप के लिहाज से दोनों टीमों के लिए बहुत जरूरी है। कमिंस को एशेज (Ashes) के पांचवे टेस्ट के दौरान ही कलाई में चोट लग गई थी जिसकी वजह से उनको गेंदबाजी करने में दिक्कत भी आ रही थी। कमिंस का कहना है कि, “ पहले दिन उन्हें चोट में इतना दर्द नहीं हो रहा था लेकिन जैसे जैसे दिन बढ़ते गए मुझे दर्द का एहसास होने लगा। मुझे बल्लेबाजी करते समय बहुत दर्द हो रहा था और ज्यादा दिक्कत का सामना भी करना पड़ रहा था। यह धीरे धीरे ही सही होगी। ”

कमिंस के अनुसार वो वर्ड कप से पहले भारत के खिलाफ होने वाली वनडे सीरीज से पहले फिट हो जायेंगे। ऑस्ट्रेलिया के खेमे की तरफ से ऐसे संकेत मिल रहे हैं कि वर्ल्ड कप (Word Cup) के बाद कमिंस को वनडे कप्तान के तौर पर हटाया जा सकता है। उनके वर्कलोड को देखते हुए उन्हें सिर्फ टेस्ट में कप्तानी दी जाएगी।

कप्तानी के विषय में कमिंस ने कहा कि, “मुझे इसके बारे में कुछ नहीं पता है और हम वर्ल्ड कप के बाद ही इसके बारे में चर्चा करेंगे। हम पहले वर्ल्ड कप खेल लें और फिर देखेंगे कि क्या करना है। यह अच्छी बात है कि हमारे पास कई ऑप्शंस है जिसमें मार्श भी एक है। मार्श टी 20 टीम के कप्तान है और वो वनडे के कप्तान भी बन सकते है।”

उन्होंने मार्श की तारीफ भी की है। जिस प्रकार से मार्श ने टेस्ट क्रिकेट में वापसी की है वो काबिले तारीफ़ है। वो हमेशा से इस टीम के अहम सदस्य रहे है।

आकाश अवस्थी, दिल्ली विश्वविद्यालय में ग्रेजुएशन के छात्र है। इनकी खेल और राजनीति में विशेष दिलचस्पी है और उन मुद्दों पर लिखना पसंद करते है।