Ashes 2023, Pat Cummins, Steve Smith
News

Ashes 2023: इंग्लिश गेंदबाज क्रिस वोक्स और मोईन अली के जाल में फंसे कंगारू

Ashes 2023: ऑस्ट्रेलिया (Australia) और इंग्लैंड (England) के बीच पांच टेस्ट मैचों की एशेज (Ashes) सीरीज समाप्त हो गई है। साल 2019 की तरह ही इस बार भी एशेज 2–2 की बराबरी पर समाप्त हुई। ऑस्ट्रेलिया ने सीरीज जीतने का सुनहरा मौका गवां दिया जिसकी वजह से सीरीज ड्रॉ हो गई। सीरीज ड्रॉ होने के बावजूद भी एशेज ऑस्ट्रेलिया ने रिटेन कर ली है।

मैच के आखिरी दिन ऑस्ट्रेलिया (Australia) को जीत के लिए 249 रनों की जरूरत थी और 10 विकेट ऑस्ट्रेलिया के हाथ में थे। दिन का खेल शुरू होने के पहले लग रहा था कि ऑस्ट्रेलिया ये मैच आराम से जीत जायेगा।

Ashes 2023: अंपायर की गलती ऑस्ट्रेलिया को पड़ गई भारी 

लेकिन चौथे दिन अंपायरों की गलती की वजह से ऑस्ट्रेलिया को बहुत बड़ा नुकसान उठाना पड़ा। चौथे दिन खेल रोक जाने से पहले अंपायरों ने गेंद बदली थी और नियम के मुताबिक जितने ओवर पुरानी गेंद खराब होगी लगभग उतने ही ओवर पुरानी गेंद गेंदबाजी टीम को दी जाएगी। लेकिन बॉल बॉक्स में खराब गेंद की तरह कोई दूसरी गेंद नहीं थी जिसकी वजह से अंपायर ने लगभग नई गेंद इंग्लैंड (England) की टीम को दे दिया।

ये गेंद पुरानी गेंद की अपेक्षा ज्यादा स्विंग और सीम कर रही थी जिससे बल्लेबाजों को खेलने में दिक्कत आ रही थी। वोक्स (Chris Woakes) ने नई गेंद का भरपूर फायदा उठाया और उन्होंने जल्द ही डेविड वार्नर (David Warner) और उस्मान ख्वाजा (Usman Khawaja) को आउट कर दिया। मारनस लाबूसेन (Marnus Labuachange) ने इस पारी में अच्छी शुरुआत की लेकिन वोक्स ने उनको भी अपने जाल में फंसा लिया।

कुछ जल्दी विकेट गिरने के कारण दबाव ऑस्ट्रेलिया (Australia) के ऊपर आ गया लेकिन स्टीव स्मिथ (Steve Smith) और ट्रेविस हेड (Travis Head) ने काउंटर अटैक करते हुए दबाव इंग्लैंड के ऊपर डाल दिया।

लंच के आखिरी ओवर में स्टीव स्मिथ ने मोईन अली (Moeen Ali) की गेंद पर फॉरवर्ड डिफेंस किया लेकिन गेंद उनके ग्लव्स से लगकर लेग स्लिप में खड़े बेन स्टोक्स की तरफ गई। स्टोक्स (Ben Stokes) ने उछल कर कैच तो पकड़ लिया लेकिन जश्न मनाने के चक्कर गेंद उनके पैर से लड़कर नीचे गिर गई जिसकी वजह से स्टीव स्मिथ को एक जीवनदान मिल गया।

Steve Smith: हेड के आउट होते ही चरमरा गई ऑस्ट्रेलियाई पारी

लंच के बाद ऑस्ट्रेलिया बिलकुल आराम से जीत की तरफ अग्रसर था। हेड और स्मिथ बिना किसी परेशानी के आराम से रन बना रहे थे लेकिन मोईन अली की गेंद को ड्राइव मारने के प्रयास में हेड स्लिप में कैच आउट हो गए। हेड के आउट होने की देर थी कि ऑस्ट्रेलिया के बाकी बल्लेबाज भी हेड के पीछे चल दिए। एलेक्स कैरी (Alex Carey) और टॉड मर्फी (Todd Murphy) ने आखिरी में कुछ प्रयास जरूर किया लेकिन वो काफी साबित नहीं हुआ और ब्रॉड (Stuart Broad) ने मर्फी और कैरी को आउट कर इंग्लैंड को ये मैच 49 रनों से जीता दिया और सीरीज में 2–2 की बराबरी कर ली।

आकाश अवस्थी, दिल्ली विश्वविद्यालय में ग्रेजुएशन के छात्र है। इनकी खेल और राजनीति में विशेष दिलचस्पी है और उन मुद्दों पर लिखना पसंद करते है।