Pakistan Vs Afghanistan 2023, Rahmanullah Gurbaz, MS Dhoni
News

Pakistan Vs Afghanistan 2023: अफगानी बल्लेबाज Rahmanullah Gurbaz के तूफान में उड़े पाकिस्तानी गेंदबाज

Pakistan Vs Afghanistan 2023: अफगानिस्तान ने पहले मैच में मिली शर्मनाक हार से उभरते हुए दूसरे मैच में शानदार प्रदर्शन किया है। अफगानिस्तान की टीम पहले मैच में 202 रनों का पीछा करते हुए 59 रनों पर ऑल आउट हो गई थी।अफगानिस्तान की टीम को उस मैच में 142 रनों के बड़े अंतर से हार का सामना करना पड़ा था। 59 रनों पर ऑल आउट होने के बाद अफगानिस्तान की बल्लेबाजी पर भी बहुत सवाल खड़े हुए थे। लेकिन इस मैच में उन्होंने बता दिया कि वो सिर्फ वन ऑफ ही मैच था जिसमें उन्होंने इतनी खराब बल्लेबाजी की है।

अफगानिस्तान की टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया। पिछले मैच में पाकिस्तान की तेज गेंदबाजी ने अफगानी बल्लेबाजों को उड़ा कर रख दिया था लेकिन इस बार बारी अफगानी बल्लेबाजों की थी। अफगानिस्तान के ओपनर रहमानुल्लाह गुरबाज (Rahmanullah Gurbaz) और इब्राहिम जादरान (Ibrahim Jadran) ने मिलकर टीम को बहुत अच्छी शुरुआत दी।

दोनों ने 13वें ओवर में ही 60 रन पूरे कर लिए और पिछले मैच की खराब बल्लेबाजी को पीछे छोड़ दिया। गुरबाज ने पाकिस्तान के तेज गेंदबाजों का डटकर सामना किया और जादरान ने उनका बखूभी साथ निभाया।

Rahmanullah Gurbaz: गुरबाज ने जादरान के साथ पूरी की शतकीय साझेदारी 

दोनों ने मिलकर पहले विकेट के लिए 100 रनों की साझेदारी भी पूरी कर ली। ऐसा करने वाले वो अफगानिस्तान की पहली ओपनिंग जोड़ी बन गए है। ये दोनों यहीं पर ही नहीं रुके। गुरबाज ने अपना अर्धशतक पूरा करने के बाद और खुलकर खेलना शुरू कर दिया।

गुरबाज ने पाकिस्तान के गेंदबाजों पर हमला बोलना शुरू किया और देखते ही देखते वनडे में अपना पांचवा शतक भी पूरा कर लिया। गुरबाज ने शतक मारने के साथ ही कई रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिए हैं। वो पाकिस्तान के खिलाफ वनडे में शतक लगाने वाले पहले अफगानी खिलाड़ी बन गए है। जबकि वनडे में सबसे तेज 5 शतक जड़ने वाले बल्लेबाजों की सूची में भी आ गए हैं।

Rahmanullah Gurbaz: गुरबाज ने जड़े 150 रन

दोनों ने मिलकर 37वें ओवर में 200 रनों की साझेदारी भी पूरी कर ली। हालांकि जादरान अपने अर्धशतक को शतक में नहीं तब्दील कर पाए और वो 80 रन बनाकर आउट हो गए। अफगानिस्तान ने अपने बल्लेबाजी क्रम में बदलाव करते हुए मोहम्मद नबी (Mohammad Nabi) को प्रमोट किया ताकि रनों की गति को बढ़ाए जा सकें। गुरबाज किसी भी गेंदबाज को छोड़ने के मन में नहीं थे और हुआ भी ऐसा ही जल्द ही उन्होंने अपने 150 रन भी पूरे कर लिए। लेकिन वो इसको दोहरे शतक में तब्दील कर पाते इसके पहले ही वो आउट हो गए।

अफगानिस्तान की टीम उनके आउट होने के बाद ज्यादा रन नहीं बना पाई और 50 ओवरों में 300 रन ही बना सकी। पाकिस्तान की तरफ से सबसे सफल गेंदबाज शाहीन अफरीदी (Shaheen Afridi) रहे। उन्होंने 10 ओवरों में 58 रन देकर 2 विकेट लिए। हालांकि अभी पाकिस्तान की पारी शुरू नहीं हुई है लेकिन अफगानिस्तान की स्पिन तिकड़ी के सामने पाकिस्तानी बल्लेबाजों के लिए इतने रन बनाना एक कड़ी चुनौती होगी।

आकाश अवस्थी, दिल्ली विश्वविद्यालय में ग्रेजुएशन के छात्र है। इनकी खेल और राजनीति में विशेष दिलचस्पी है और उन मुद्दों पर लिखना पसंद करते है।