Pakistan Vs Afghanistan 2023, Naseem Shah, Haris Rauf
News

Pakistan Vs Afghanistan 2023: पाकिस्तानी खिलाड़ी Shadab Khan के रनआउट पर क्यों मचा बवाल, जानें क्या कहते हैं आईसीसी के नियम

Pakistan Vs Afghanistan 2023: पाकिस्तान ने अफगानिस्तान को दूसरे मैच में 1 विकेट से हराकर दूसरे मैच में जीत दर्ज कर ली है। पाकिस्तान 3 मैचों की सीरीज में 2–0 की बढ़त बना चुकी है। सीरीज का आखिरी मैच 26 अगस्त को हंबनटोटा में खेला जाएगा।

पाकिस्तान और अफगानिस्तान के मैच के आखिरी ओवर में एक ऐसा वाकया हुआ जिसको लेकर पूरा क्रिकेट जगत दो खेमों में बंट गया। पाकिस्तान को अक्खिरी ओवर में जीत के लिए 11 रनों की जरूरत थी। ऑलराउंडर शादाब खान नॉन स्ट्राइक एंड पर थे और वो किसी भी हालत में स्ट्राइक पर आना चाहते थे।

Fazal Haq Farookhi: अंतिम ओवर में थी बड़ी जिम्मेदारी

अफगानिस्तान के तेज गेंदबाज फजल हक फारूखी के कंधों पर अंतिम ओवर में 11 रन बचाने का जिम्मा था। शादाब खान ने आखिरी ओवर की गेंद फेंके जाने से पहले ही क्रीज छोड़ दी और मौका देखते हुए फजल ने गेंदबाजी एक्शन पूरा न करते हुए भीं शादाब खान को रनआउट कर दिया। अंपायर ने इस निर्णय को थर्ड अंपायर को भेजा और उन्होंने पाया कि शादाब गेंद फेंके जाने के पहले क्रीज छोड़ चुके थे और उन्होंने उनको आउट करारा दे दिया।

जिसके बाद सभी क्रिकेट फैंस में मतभेद शुरू हो गया कि ये आउट है या नॉटआउट। चूंकि नियमों के मुताबिक ये बिल्कुल आउट है लेकिन आउट होने के इस तरीके पर खेल भावना की बात आ जाती है। आपको बता दें, कि पहले इस तरीके के डिस्मिसल को मांकड़ (Mankad) कहा जाता था। जो भारतीय क्रिकेटर वीनू मांकड़ (Vinoo Mankad) के नाम पर रखा गया था लेकिन पिछले साल ही आईसीसी (ICC) ने इसका नाम मांकड़ से हटा कर रनआउट रख दिया है।

ICC Rules: खेल भावना से ही नहीं जीते जाते मैच

जो भी टीम इस प्रकार के फैसले का शिकार होती है उसके फैंस इसको लेकर बहुत शोर मचाते है। और इसको खेल भावना के विरुद्ध बताते है। लेकिन जिस टीम के खिलाड़ी ने ये किया होता है वो इसको नियमो के तहत ही बताते है। हालांकि नियमों के लिहाज से ये बिलकुल सही था लेकिन खेल भावना का मुद्दा अलग है।

अभी भी पाकिस्तान को जीत के लिए 6 गेंदों में 11 रनों की जरूरत थी और आखिरी जोड़ी मैदान पर खेल रही थी। नसीम (Naseem Shah) ने पहली गेंद पर चौका जड़ दिया लेकिन अगली गेंद ऑफकटर थी जिसे वो मार नहीं पाए। तीसरी गेंद पर उन्होंने सिंगल लिया अब जीत के लिए 3 गेंदों पर 6 रनों की जरूरत थी। हारिस (Haris Rauf) ने गेंद को मिडविकेट की तरफ मारा जहां गेंद को रोकने के चक्कर में फील्डर आगे निकल गए लेकिन नूर अहमद (Noor Ahmad) ने बैकअप में गेंद को चौका जाने से बचा लिया।

Naseem Shah: नसीम फिर बने हीरो

अब अंतिम 2 गेंदों मे जीत के लिए 3 रन चाहिए थे लेकिन नसीम ने कवर्स की तरफ शॉट मारने के प्रयास में गेंद उनके बल्ले का बाहरी किनारा लेकर थर्ड मैन के पास 4 रन चली गई। इसी के साथ अफगानिस्तान की टीम एक बार फिर से करीबी मुकाबले में हार गई। शादाब खान को ऑलराउंड प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ द मैच दिया गया। 

आकाश अवस्थी, दिल्ली विश्वविद्यालय में ग्रेजुएशन के छात्र है। इनकी खेल और राजनीति में विशेष दिलचस्पी है और उन मुद्दों पर लिखना पसंद करते है।