Pakistan Vs Afghanistan 2023, Shadab Khan
News

Pakistan Vs Afghanistan 2023: रोमांचक मुकाबले में पाकिस्तान ने अफगानिस्तान को 1 विकेट से दी मात

Pakistan Vs Afghanistan 2023: पाकिस्तान और अफगानिस्तान के बीच एशिया कप से पहले चल रही तीन मैचों की वनडे सीरीज पाकिस्तान ने अपने नाम कर ली है। पाकिस्तान ने रोमांचक मुकाबले में 1 विकेट से जीत दर्ज करते सीरीज 2–0 से अपने नाम कर ली है। अफगानिस्तान पाकिस्तान के खिलाफ वनडे में लगातार छठवा मैच गवां दिया है। सीरीज का आखिरी मुकाबला 26 अगस्त को खेला जाएगा। अफगानिस्तान की टीम सूपड़ा साफ करवाने से बचना चाहेगी।

अफगानिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए रहमानुल्लाह गुरबाज (Rahmanullah Gurbaz) के 151 और इब्राहिम ज़दरान (Ibrahim Jadran) के 80 रनों की बदौलत निर्धारित 50 ओवरों में 300 रन बोर्ड पर लगा दिए। हालांकि पाकिस्तान के सलामी बल्लेबाजों ने अच्छी शुरुआत दी और पहले विकेट के लिए 52 रनों की साझेदारी कर डाली। बाबर आजम (Babar Azam) ने इमाम उल हक (Imam Ul Haq) के साथ मिलकर स्कोर को धीरे धीरे गति प्रदान करना शुरू किया।

Babar Azam: बड़ी पारी नहीं खेल पाए बाबर

दोनों ही बल्लेबाज बिना किसी जोखिम उठाए आसानी से रनों की गति को बढ़ाते जा रहे थे। ऐसा लग रहा था कि पाकिस्तान बड़ी आसानी से ये मैच जीत जायेगी। लेकिन बाबर और रिजवान (Mohammad Rizwan) 6 रनों के अंदर आउट हो गए जिसके कारण दबाव पाकिस्तान के बल्लेबाजों पर बढ़ने लगा। जिसकी वजह से आघा सलमान (Agha Salman) भी गलती कर बैठे। और मात्र 14 रन बनाकर आउट हो गए।

पाकिस्तान के मैनेजमेंट ने रनों की गति को बढ़ाने के लिए उसामा मीर (Usama Mir) को पिंच हिटर के तौर पर भेजा लेकिन उनका ये फैसला काम नहीं आया और वो बिना खाता खोले ही आउट हो गए। इमाम एक छोर पर आराम से बल्लेबाजी कर रहे थे लेकिन दूसरी तरफ विकेट गिरते देख वो भी गलती कर बैठे और अपना विकेट गवां दिया।

Shadab Khan: नो बॉल न देना भी अफगानिस्तान को हार से बचा पाया

पाकिस्तान के ऑलराउंडर शादाब खान (Shadab Khan) ने पहले इफ्तिकार और फिर शाहीन (Shaheen Afridi) और नसीम (Naseem Shah) के साथ मिलकर टीम को जीत के करीब पहुंचा दिया। शादाब ने 49वें ओवर में चौका और छक्का मारकर अंतिम ओवर में जीत के लिए सिर्फ 11 रन छोड़े। हालांकि 49वें ओवर की आखिरी बॉल नोबॉल थी जिसको अंपायर देने से चूक गए। पाकिस्तान को आखिरी ओवर में 11 रन चाहिए थे और शादाब खान नॉन स्ट्राइक पर थे। ऐसे में आखिरी ओवर करने आए फजल हक (Fazal Haq Farookhi) उन्होंने ओवर की पहली ही गेंद में शादाब खान को बिना गेंद फेंके ही रनआउट कर दिया।

चूंकि शादाब गेंद फेंकने के पहले ही काफी दूर निकल गए थे इसलिए उन्होंने शादाब को रनआउट कर दिया। अभी भी पाकिस्तान को जीत के लिए 6 गेंदों में 11 रनों की जरूरत थी और आखिरी जोड़ी मैदान पर खेल रही थी। नसीम ने पहली गेंद पर चौका जड़ दिया लेकिन अगली गेंद ऑफकटर थी जिसे वो मार नहीं पाए। तीसरी गेंद पर उन्होंने सिंगल लिया अब जीत के लिए 3 गेंदों पर 6 रनों की जरूरत थी।

हारिस (Haris Rauf) ने गेंद को मिडविकेट की तरफ मारा जहां गेंद को रोकने के चक्कर में फील्डर आगे निकल गए लेकिन नूर अहमद (Noor Ahmad) ने बैकअप में गेंद को चौका जाने से बचा लिया। अब अंतिम 2 गेंदों मे जीत के लिए 3 रन चाहिए थे लेकिन नसीम ने कवर्स की तरफ शॉट मारने के प्रयास में गेंद उनके बल्ले का बाहरी किनारा लेकर थर्ड मैन के पास 4 रन चली गई। इसी के साथ अफगानिस्तान की टीम एक बार फिर से करीबी मुकाबले में हार गई। शादाब खान को ऑलराउंड प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ द मैच दिया गया।

आकाश अवस्थी, दिल्ली विश्वविद्यालय में ग्रेजुएशन के छात्र है। इनकी खेल और राजनीति में विशेष दिलचस्पी है और उन मुद्दों पर लिखना पसंद करते है।