PAKISTAN WORLD CUP SCENARIO
News

पाकिस्तान टीम के सेमिफाइनल में पहुंचने की संभावना अब भी बरकरार, जीतने होंगे ये मुकाबले

मंगलवार को आईसीसी विश्व कप में पाकिस्तान टीम ने ईडन गार्डन्स में बांग्लादेश के खिलाफ जीत के साथ अपनी हार का सिलसिला समाप्त कर दिया। पाकिस्तान के सलामी बल्लेबाज फखर जमान ने तेज तर्रार पारी खेली, जबकि तेज गेंदबाज शाहीन शाह अफरीदी ने गेंद से कमाल दिखाया, जिससे पाकिस्तान ने आईसीसी विश्व कप के मैच नंबर 31 में बांग्लादेश को सात विकेट से हरा दिया।

आईसीसी वर्ल्ड कप के अहम मुकाबले में बांग्लादेश पहले बल्लेबाजी करते हुए 45.1 ओवर में 204 रन पर सिमट गई। ज़मान की 74 गेंदों में 81 रनों की तूफानी पारी के दम पर पाकिस्तान ने बांग्लादेश को सात विकेट से हराकर भारत में आईसीसी विश्व कप में अपनी तीसरी जीत दर्ज की।

पाकिस्तान को आईसीसी विश्व कप के राउंड-रॉबिन चरण में चिर प्रतिद्वंद्वी भारत, रिकॉर्ड-टाइम विजेता ऑस्ट्रेलिया और अफगानिस्तान से हार का सामना करना पड़ा था। इस जीत के साथ बाबर की पाकिस्तान ने आईसीसी विश्व कप में बांग्लादेश के सेमीफाइनल की दौड़ से बाहर होने की पुष्टि कर दी है।

पाकिस्तान की सेमीफ़ाइनल संभावनाएँ क्या हैं?
दिलचस्प बात यह है कि खराब प्रदर्शन कर रही पाकिस्तान टीम के पास अभी भी आईसीसी प्रतियोगिता के अंतिम चार में जगह पक्की करने का मौका है। बाबर एंड कंपनी ने कोलकाता में राउंड-रॉबिन चरण में अपने नेट रन रेट में सुधार करके पाकिस्तान के योग्यता मामले को मजबूत किया। -0.024 के रन रेट के साथ पाकिस्तान विश्व कप अंक तालिका में पांचवें स्थान पर पहुंच गया है। पाकिस्तान 1992 के विजेता ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड से दो अंक पीछे हैं। दूसरे स्थान पर मौजूद दक्षिण अफ्रीका पाकिस्तान से चार अंक आगे है।

ग्रीन आर्मी आईसीसी विश्व कप स्टैंडिंग में मौजूदा टेबल-टॉपर्स भारत को पीछे छोड़ देगी, लेकिन अगर न्यूजीलैंड, दक्षिण अफ्रीका या ऑस्ट्रेलिया में से कोई एक कुछ मैच हार जाता है और आगे बढ़ने में विफल रहता है तो बाबर एंड कंपनी अपने लिए एक मजबूत दावा कर सकती है। पाकिस्तान बेहतर नेट रन रेट के साथ सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी को पछाड़ सकता है। बाबर की पाकिस्तान टीम राउंड-रॉबिन चरण के अपने शेष दो मैचों में न्यूजीलैंड (शनिवार) और इंग्लैंड (11 नवंबर) से भिड़ेगी।