Site icon Cricketiya

भारत की जीत से बौखलाया पाकिस्तान, पूर्व क्रिकेटर ने डीआरएस पर उठाए सवाल

Hasan Raza

Hasan Raza

पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटर हसन रज़ा ने विश्व कप 2023 के दावे के दौरान अन्य टीमों की तुलना में भारत द्वारा ‘अलग गेंद’ का उपयोग करने के बाद क्रिकेट जगत में उपहास का पात्र बना दिया। अब वह एक और कॉन्सपिरेसी थ्योरी लेकर आए हैं, इस बार उनका निशाना डिसीजन रिव्यू सिस्टम (DRS) है।

पाकिस्तान के लिए 7 टेस्ट और 16 वनडे खेलने वाले रज़ा ने दावा किया है कि रविवार शाम कोलकाता के ईडन गार्डन्स में दक्षिण अफ्रीका पर अपनी बड़ी जीत के बाद भारत अपने खिलाड़ियों के लिए अनुकूल निर्णय लेने के लिए ‘डीआरएस में हेरफेर’ कर रहा है। रज़ा ने कहा कि “बाएं हाथ के स्पिनर द्वारा लेग-स्टंप पर पिच की गई गेंद मध्य स्टंप की ओर कैसे मुड़ सकती है? यह इम्पैक्ट इन लाइन था, गेंद लेग स्टंप की ओर जा रही थी। मैं चाहता हूं कि इसकी जांच की जाए।

जब साक्षात्कारकर्ता ने पूछा कि क्या वह दावा कर रहे हैं कि डीआरएस में हेरफेर किया जा रहा है, तो रज़ा ने जवाब दिया, “हां, डीआरएस में हेरफेर किया जा रहा है। यह पहली बार नहीं है कि ऐसा (विश्व कप के दौरान) हुआ है। मैं इस चर्चा में पाकिस्तान को भी लाऊंगा. साउथ अफ्रीका के खिलाफ उनका मुकाबला काफी करीबी था. किसी ने इसके लिए माफ़ी नहीं मांगी, ये पाकिस्तान के पक्ष में नहीं गया. घरेलू लाभ, घरेलू परिस्थितियों का यही मतलब है।

“मैं उस गेंद पर वापस जाऊंगा जो सईद अजमल ने महान सचिन तेंदुलकर को (भारत बनाम पाकिस्तान 2011 विश्व कप सेमीफाइनल के दौरान) फेंकी थी। उन्होंने (अजमल के खिलाफ एलबीडब्ल्यू आउट दिए जाने के बाद) तेंदुलकर ने रिव्यू लिया। गेंद बीच में थी और इसमें पैर दो फुट तक गायब दिख रहा था।”

पिछले हफ्ते, रज़ा को उनके इस दावे के लिए आलोचना की गई थी कि भारतीय गेंदबाजों को अन्य टीमों के समकक्षों की तुलना में अलग गेंद दी जा रही है, यही कारण है कि वे अद्भुत सीम और स्विंग पैदा करने में सक्षम हैं। पाकिस्तान के महान क्रिकेटर वसीम अकरम ने सोशल मीडिया पर उन लोगों की आलोचना की थी जो निराधार दावों का समर्थन कर रहे थे।

अकरम ने कहा-“बेज़त्ती अपनी तो करणी है सादी भी ना कराओ दुनिया विच (आप खुद को और पूरे देश को शर्मिंदा कर रहे हैं)। यह एक साधारण बात है: एक अंपायर अपने साथ 12 गेंदों वाला एक बॉक्स लाता है। पहले गेंदबाजी करने वाली टीम को दो गेंदें चुनने का मौका मिलता है – विकल्प 1 और विकल्प 2। अंपायर गेंदों को प्रत्येक जेब में रखता है।

Exit mobile version