zainab abbas
News

हिंदुओं को मांस खाने की सलाह देने वाली पाकिस्तानी स्पोर्ट्स प्रेजेंटर जैनब अब्बास ने मांगी माफी, कहा- डर गई थी

पाकिस्तान की स्पोर्ट्स प्रेजेंटर ज़ैनब अब्बास, जिन्हें तीन दिन पहले ही पाकिस्तान डिपोर्ट किया गया है उन्होंने सोशल मीडिया पर एक स्पष्टीकरण जारी किया, जिसमें कहा गया कि ‘सोशल मीडिया पर जो कुछ भी सामने आ रहा था’ उससे वह ‘भयभीत और डरी हुई महसूस कर रही थीं। जैनब के मुताबिक उसके या उसके परिवार के लिए कोई तत्काल खतरा नहीं था’, उसे प्रतिबिंबित करने के लिए कुछ स्थान और समय की आवश्यकता थी।

अब्बास पिछले हफ्ते अहमदाबाद में शुरू हुए आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2023 के कमेंट्री पैनल का हिस्सा थे। और कई मीडिया रिपोर्टों के विपरीत, जिसमें कहा गया था कि अब्बास को उसके पिछले कुछ सोशल मीडिया पोस्ट के बाद भारत छोड़ने के लिए कहा गया था और यहां तक कि उसे भारत से निर्वासित भी किया गया था। जो प्रकृति में संदिग्ध थे, सोशल मीडिया पर भारी प्रतिक्रिया के बाद फिर से सामने आए।

अब्बास ने माइक्रो-ब्लॉगिंग वेबसाइट ‘एक्स’ (जिसे पहले ट्विटर के नाम से जाना जाता था) पर पोस्ट किए गए एक बयान में कहा, “मुझे न तो छोड़ने के लिए कहा गया और न ही मुझे निर्वासित किया गया।” “हालाँकि, ऑनलाइन जो प्रतिक्रिया सामने आ रही थी उससे मैं डरा हुआ और डरा हुआ महसूस कर रहा था। और भले ही मेरी सुरक्षा को तत्काल कोई खतरा नहीं था, मेरा परिवार और सीमा के दोनों ओर के दोस्त चिंतित थे। जो कुछ घटित हुआ उस पर विचार करने के लिए मुझे कुछ स्थान और समय की आवश्यकता थी।”

उन्होंने सोशल मीडिया पर अपने पिछले पोस्टों के लिए माफी भी मांगी, अगर उनसे किसी को ठेस पहुंची हो। “मैं समझता हूं और प्रसारित किए गए पोस्टों से हुई ठेस का मुझे गहरा अफसोस है। मैं स्पष्ट करना चाहता हूं कि वे मेरे मूल्यों का प्रतिनिधित्व नहीं करते हैं या मैं आज एक व्यक्ति के रूप में कौन हूं इसका प्रतिनिधित्व नहीं करता हूं। ऐसी भाषा के लिए कोई बहाना या जगह नहीं है, और जो कोई भी आहत हुआ है, उससे मैं ईमानदारी से माफी मांगता हूं।”

 

इससे पहले, अब्बास के संदिग्ध ट्वीट वायरल हो गए थे, जब 5 अक्टूबर को, दिल्ली के एक वकील ने अब्बास के खिलाफ दिल्ली पुलिस साइबर सेल में शिकायत दर्ज की थी, जिसमें आईपीसी की धारा 153 ए, 295, 506, 121 के तहत एफआईआर दर्ज करने की मांग की गई थी। हिंदू विरोधी बयानों के लिए आईटी अधिनियम की धारा 67। वकील विनीत जिंदल ने भी एक्स पर एक पोस्ट डाला और आईसीसी और बीसीसीआई सचिव जय शाह से उन्हें वनडे विश्व कप से हटाने का आग्रह किया।