icc cricket world cup
News

पाकिस्तान की शिकायत पर बावजूद बीसीसीआई पर कोई एक्शन नहीं लेगा आईसीसी, ये है वजह

अहमदाबाद में भारत के खिलाफ वर्ल्ड कप मैच के दौरान भीड़ के कथित अशिष्ट व्यवहार मामले में पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड की शिकायत पर आईसीसी कोई कार्रवाई नहीं करेगी। सूत्रों के मुताबिक भेदभाव विरोधी संहिता का दायरा व्यक्तियों तक ही सीमित है और ये किसी ग्रुप को कवर नहीं करता है। नरेंद्र मोदी स्टेडियम में एक लाख से अधिक लोगों ने मैच देखा और केवल तीन पाकिस्तानी-अमेरिकी प्रशंसक पड़ोसी देश के खिलाड़ियों का समर्थन करने के लिए स्टैंड में मौजूद थे।

जानकारी के मुताबिक जब पाक विकेटकीपर बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान आउट होने के बाद पवेलियन लौट रहे थे तब भारतीय टीम के प्रशंसकों के एक वर्ग ने कुछ नारे लगाकर रिजवान को परेशान करने की कोशिश की। ऐसी शिकायत पीसीबी की तरफ से आईसीसी के पास भेजी गई थी। पाकिस्तान के क्रिकेट निदेशक मिकी आर्थर ने स्वीकार किया था कि भारत के हाथों सात विकेट की हार के दौरान उनके खिलाड़ी शोर मचाने वाली भीड़ से परेशान हो गए थे।

बीसीसीआई और आईसीसी दोनों में काम कर चुके एक अनुभवी अधिकारी ने नाम ना छापने की शर्त पर न्यूज एजेंसी पीटीआई को बताया कि “आईसीसी हर शिकायत को बहुत गंभीरता से लेती है लेकिन कोड व्यक्तियों के बारे में है। मुझे नहीं पता कि पीसीबी वास्तव में क्या देख रहा है लेकिन कोई ठोस कार्रवाई करना बहुत मुश्किल होगा।

उन्होंने कहा- “अगर नस्लवाद के आरोप हैं तो आईसीसी व्यक्तियों की पहचान कर सकती है, लेकिन अगर हजारों लोग नारे लगा रहे हैं, तो आप क्या कर सकते हैं? गैलरी से फेंकी गई किसी ‘मिसाइल’ से कोई खिलाड़ी घायल नहीं हुआ? साउंड सिस्टम से आर्थर का ‘दिल दिल पाकिस्तान’ नहीं बजने के बारे में बीसीसीआई के एक अधिकारी ने कहा, ‘दिल दिल पाकिस्तान’ बजाने में कोई दिक्कत नहीं थी लेकिन उस पूरे मैच के दौरान क्या कोई ऐसा पल था जब आप वह गाना बजा सकते थे? “