MLC 2023, Nicholas Pooran
News

MLC 2023: निकोलस पूरन की तूफानी पारी की बदौलत एमआई बनी मेजर लीग क्रिकेट की चैंपियन

MLC 2023: मेजर लीग क्रिकेट (MLC) के पहले सत्र का समापन हो गया है। एमआई न्यू यॉर्क (Mi New York) मेजर लीग क्रिकेट के पहले सीजन की चैंपियन बन गई है। निकोलस पूरन (Nicholas Pooran) की कप्तानी वाली एमआई ने वेन पार्नेल (Wayne Parnell) की कप्तानी वाली सीटल ओराकस (Seatle Oracas) को एकतरफा मुकाबले में हारकर खिताब पर कब्जा कर लिया है।

एमआई ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का निर्णय लिया। सीटल की शुरुआत अच्छी नहीं रही। क्विंटन डिकॉक (Quinton DeCock) एक छोर पर शानदार बल्लेबाजी कर रहे थे लेकिन दूसरी तरफ कोई भी बल्लेबाज उनका बखूभी साथ नहीं निभा पा रहे थे। सीटल की टीम शुरुआती 10 ओवरों में मात्र 70 रन भी नहीं पाई।

Quinton DeCock: डिकॉक एक छोर पर जमे रहे

डिकॉक एक छोर पर रनों की गति को बढ़ा रहे थे और देखते ही देखते उन्होंने अपना अर्धशतक भी पूरा कर लिया। इस टूर्नामेंट में लगातार अच्छा प्रदर्शन करने वाले हेनरिक क्लासेन (Henrique Klasen) इस मैच में जल्दी आउट हो गए। उसके बावजूद डिकॉक अपना रौद्र रूप धारण किए हुए थे। लेकिन 17वें ओवर में और तेजी से रन बनाने के चक्कर में डिकॉक तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट की गेंद पर बोल्ड हो गए। और वो अपने शतक से मात्र 13 रन से चूक गए।

ड्वेन प्रिटोरियस (Dwayne Pretorius) और शुभम रंजने (Shubham Ranjane) ने अंत में कुछ बड़े शॉट्स लगाकर सीटल को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचा दिया। सीटल की टीम ने 20 ओवर में 183 रन बनाए। एमआई की तरफ से राशिद खान (Rashid Khan) और ट्रेंट बोल्ट (Trent Boult) सबसे सफल गेंदबाज रहे। राशिद ने 4 ओवर में 9रन देकर 3 विकेट लिए जबकि बोल्ट ने 34 रन देकर 3 विकेट चटकाए।

Nicholas Pooran: एमआई की रही खराब शुरुआत 

बड़े लक्ष्य का पीछा करने उतरी एमआई की शुरुआत अच्छी नहीं रही और स्टीवन टेलर (Steven Taylor) पहले ही ओवर में बिना खाता खोले पवेलियन लौट गए। लेकिन उसके एमआई के कप्तान निकोलस पूरन (Nicholas Pooran) का ऐसा तूफान आया कि सीटल ओराकस की टीम उसमें उड़ गई। पूरन ने मात्र 16 गेंदों मे अपना अर्धशतक पूरा कर लिया। पूरन ने अकेले दम पर ही ये मैच एमआई की झोली में डाल दिया।

पूरन की तूफानी बल्लेबाजी को इसी बात से समझा जा सकता है कि जिस पिच खिलाड़ी रन बनाने को तरस रहे थे उस पिच पर पूरन ने चौके से ज्यादा छक्कों में बात की थी। पूरन ने अपनी पारी में 13 छक्के और 10 चौके लगाए थे। पूरन ने 40 गेंदों मे अपना शतक पूरा कर लिया था। शतक पूरा करने के बाद भी पूर्ण यहीं नहीं रुके और 4 ओवर पहले ही एमआई को मैच जीता दिया। पूरन ने 55 गेंदों मे 137 रनों की नाबाद पारी खेली। इस धुआंधार पारी के लिए निकोलस पूरन को मैन ऑफ द मैच दिया गया। जबकि पूरे टूर्नामेंट में शानदार प्रदर्शन करने के चलते कैमरन गैनन (Cameron Gannon) को प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट दिया गया।

आकाश अवस्थी, दिल्ली विश्वविद्यालय में ग्रेजुएशन के छात्र है। इनकी खेल और राजनीति में विशेष दिलचस्पी है और उन मुद्दों पर लिखना पसंद करते है।