virat kohli
News

कभी सोचा नहीं था यहां तक पहुंच पाऊंगा, शतक के अर्धशतक पर खड़े विराट कोहली का खास इंटरव्यू

विराट कोहली एक ऐसी उपलब्धि हासिल करने की कगार पर हैं जिसके बारे में कुछ साल पहले तक कुछ लोगों को विश्वास था। ये कीर्तिमान है सबसे अधिक वनडे शतकों के सचिन तेंदुलकर के रिकॉर्ड की बराबरी। अपने नाम 48 शतकों के साथ कोहली सचिन तेंदुलकर की बराबरी करने से सिर्फ एक शतक पीछे हैं। शतक विवाद के बीच में रहने के बावजूद, कोहली दृढ़ता से कहते हैं कि उन्होंने कभी भी मील के पत्थर के लिए नहीं खेला। वास्तव में, यदि कुछ भी हो, तो वह अपने करियर की लंबी उम्र के लिए आभार व्यक्त करते हैं और कहते हैं कि 78 अंतर्राष्ट्रीय शतक और 26,000 से अधिक रन बनाना कभी भी उनकी प्रारंभिक आकांक्षाओं का हिस्सा नहीं था।

स्टार स्पोर्ट्स से बातचीत में विराट कोहली ने कहा-अगर हम क्रिकेट के बारे में बात करें, तो मैंने सब कुछ हासिल करने के बारे में कभी नहीं सोचा था, जैसे कि मेरा करियर कहां है और भगवान ने मुझे इतने करियर और प्रदर्शन का आशीर्वाद दिया है। मैंने हमेशा सपना देखा था कि मैं ऐसा करूंगा, लेकिन मैंने कभी ऐसा नहीं सोचा था बिल्कुल इस तरह से अंजाम होगा, कोई भी इन चीजों की योजना नहीं बना सकता है, जिस तरह से आपकी यात्रा चल रही है, और जिस तरह से चीजें आपके सामने आती हैं। मैंने नहीं सोचा था कि मैं इतने सालों में इतने रन बनाऊंगा।

तीन साल तक बिना किसी शतक के रहने के बाद, कोहली ने पिछले साल सितंबर से आठ शतक लगाए हैं – वनडे में पांच, टी20ई में एक और टेस्ट में दो। 6 पारियों में 354 रन के साथ कोहली 2023 विश्व कप में रोहित शर्मा के बाद भारत के दूसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं। इंग्लैंड के खिलाफ शून्य पर आउट होने से पहले, कोहली ने बांग्लादेश के खिलाफ अपना 48वां एकदिवसीय शतक बनाया लेकिन धर्मशाला में न्यूजीलैंड के खिलाफ 95 रन पर आउट होने के बाद वह रिकॉर्ड की बराबरी करने से 49वें शतक से चूक गए। हालाँकि इन दोनों पारियों में कोहली की बल्लेबाजी में एक अलग पैटर्न उभरा। उन्होंने यह सुनिश्चित करने के लिए सिंगल्स लेने से इनकार कर दिया कि वह तीन अंक के आंकड़े तक पहुँच गए हैं। कोहली के इस रवैये पर मिली-जुली प्रतिक्रिया मिली।

कोहली कहते हैं- मेरा एकमात्र ध्यान इस बात पर था कि मैं टीम के लिए अच्छा प्रदर्शन करूं और कठिन परिस्थितियों में टीम को मैच जिताऊं। इसके लिए मैंने अनुशासन और जीवनशैली में काफी बदलाव किए। मुझमें हमेशा से ही जोश था, लेकिन मैं व्यावसायिकता की कमी थी। अब मेरा पूरा ध्यान इस बात पर है कि मैं खेल को कैसे खेलना चाहता हूं और उसके बाद मैंने जो परिणाम हासिल किए हैं, वह उसी तरह से खेलने से मिले हैं।