Ashes, Nathan Lyon, Pat Cummins, Ben Duccket, Todd Murphy
News

Ashes: ऑस्ट्रेलिया का स्टार ऑफ स्पिनर एशेज सीरीज से हुआ बाहर, जानें वजह

एशेज (Ashes) सीरीज के दूसरे मैच में ऑस्ट्रेलिया (Australia) को बहुत बड़ा झटका लग गया है। दूसरे टेस्ट के दूसरे दिन ऑस्ट्रेलिया के स्पिनर नाथन लियोन (Nathan Lyon) फील्डिंग करते समय चोटिल हो गए। नाथन लियोन की कॉल्फ मसल खींच गई है। जिसके चलते वो इस मैच में आगे एक भी ओवर गेंदबाजी नहीं कर सके।

इंग्लैंड की पारी के 35 वें ओवर में कैमरन ग्रीन की गेंद पर बेन डकेट (Ben Duckket) के हुक शॉट को फील्ड करते समय नाथन क्यों को चोट लग गई थी। लियोन लंगड़ाते हुए ग्राउंड से बाहर चले गए। लियोन ने चोटिल होने से पहले 13 ओवर गेंदबाजी की थी और क्रॉली का विकेट भी चटकाया था।

चोटिल होने के बाद नाथन लियोन ऑस्ट्रेलिया को दूसरी पारी में लंगड़ाते हुए बल्लेबाजी करने उतरे थे। उन्होंने मिचेल स्टार्क (Mitchell Starc) के साथ मिलकर आखिरी विकेट के लिए 15 रन जोड़े। जो मैच के लिहाज़ काफी महत्वपूर्ण थे। ऑस्ट्रेलिया ने ये मैच 43 रनों से जीत लिया।

नाथन लियोन इसी मैच में खास सूची में शामिल हुए थे। लियोन ने लगातार 100 टेस्ट मैच खेले थे। जो इसके पहले सिर्फ पांच खिलाड़ी ही खेल पाए है। इसके पहले सुनील गावस्कर, एलान बॉर्डर, मार्क वॉ, ब्रैंडन मैकुलम और एलिस्टर कुक ने किया था। इतने लंबे समय तक लगातार खेलना यह दिखाता है कि उस खिलाड़ी की मानसिक और शारीरिक क्षमता कितनी अच्छी है।

हालांकि नाथन लियोन अब आगे सीरीज में हिस्सा नहीं ले पाएंगे और उनकी जगह युवा ऑफ स्पिनर टॉड मर्फी (Todd Murphy) को टीम में मौका दिया जाएगा। मर्फी ने भारत दौरे पर शानदार गेंदबाजी की थी। मर्फी ने 4 मैचों 25.21 की औसत से 14 विकेट लिए थे। जिसमें उन्होंने पहले टेस्ट में 7 विकेट भी लिए थे।

ऑस्ट्रेलिया ने टीम में एक और बदलाव किया है। मैट रेनशा (Matt Renshaw) को टीम से ड्रॉप कर दिया गया है। डेविड वार्नर ने दूसरे टेस्ट में अच्छी बल्लेबाजी की थी जिसकी वजह से रेनशा को टीम से बाहर कर दिया गया है। रेनशॉ बैकअप के रूप में अभी इंग्लैंड में ही रहेंगे।

आकाश अवस्थी, दिल्ली विश्वविद्यालय में ग्रेजुएशन के छात्र है। इनकी खेल और राजनीति में विशेष दिलचस्पी है और उन मुद्दों पर लिखना पसंद करते है।