Ashes, Ben Stokes, Pat Cummins, Steve Smith, Nathan Lyon
News

Ashes: लॉर्ड्स टेस्ट में लगा ऑस्ट्रेलिया को विशाल झटका, स्टार गेंदबाज हुआ मैच से बाहर

एशेज (Ashes) सीरीज के दूसरे टेस्ट मैच के बीच में ही ऑस्ट्रेलिया की टीम को बहुत बड़ा झटका लग गया है। लॉर्ड्स (Lord’s) टेस्ट के दूसरे दिन ऑस्ट्रेलिया के स्पिन गेंदबाज नाथन लियोन (Nathan Lyon) की पिंडली में चोट लग गई है। लियोन को ऑस्ट्रेलिया की फील्डिंग के समय कैच लेने के प्रयास में चोट लग गई थी।

इंग्लैंड की पारी के 35वें ओवर के दौरान कैमरन ग्रीन की गेंद पर बेन डकेट ने हुक लिया जिसको पकड़ने के प्रयास में नाथन लियोन चोटिल हो गए। नाथन लियोन ऑस्ट्रेलिया टीम में इकलौते मेन स्पिनर है। चोट लगने से पहले लियोन ने 13 ओवर गेंदबाजी की थी। जिसमें एक विकेट भी लिए था।लियोन चोटिल होने के पहले शानदार गेंदबाजी कर रहे थे और ऑस्ट्रेलिया को मैच में बनाए हुए थे।

ऑस्ट्रेलिया ने अपनी पहली पारी में स्टीव स्मिथ (Steve Smith) के शतक की बदौलत ऑस्ट्रेलिया ने अपनी पहली पारी में 413 रन बनाए। दूसरे दिन इंग्लैंड ने शानदार वापसी की जिसके चलते ऑस्ट्रेलिया की पारी 413 रनों पर समाप्त हो गई। इंग्लैंड की तरफ से सबसे ज्यादा विकेट रॉबिंसन और जोश टंग ने लिए। दोनों ही गेंदबाजों ने 3–3 विकेट लिए।

ऑस्ट्रेलिया के बड़े स्कोर के सामने इंग्लैंड के ओपनरों ने अच्छी शुरुआत की और पहले विकेट के लिए लगभग शतकीय साझेदारी कर डाली। लियोन ने ही ऑस्ट्रेलिया को पहली सफलता दिलाई। इंग्लैंड के बल्लेबाजों ने अपना आक्रामक रवैया जारी रखा लेकिन ऑस्ट्रेलिया के गेंदबाजों ने इंग्लिश बल्लेबाजों को शॉर्ट पिच बॉलिंग से न सिर्फ परेशान किया बल्कि उनके विकेट भी लिए। दूसरे दिन का खेल समाप्त होने तक इंग्लैंड ने 4 विकेट पर 264 रन बना लिए थे।

मैच के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस में स्टीव स्मिथ ने क्यों की चोट के बारे में कहा कि इस मैच में हमें उनकी कमी खलने वाली है क्योंकि इस मैच में वो अब गेंदबाजी नहीं करेंगे। इसी मैच में नाथन लियोन ने लगातार 100 मैच खेलने का रिकॉर्ड बनाया था। बता दें, कि नाथन लियोन को तीसरे दिन मैच शुरू होने से पहले बैसाखी के सहारे ग्राउंड आते हुए देखा गया था। ऑस्ट्रेलिया इस सीरीज में 1–0 से आगे चल रही है।

आकाश अवस्थी, दिल्ली विश्वविद्यालय में ग्रेजुएशन के छात्र है। इनकी खेल और राजनीति में विशेष दिलचस्पी है और उन मुद्दों पर लिखना पसंद करते है।