Ashes, Nathan Lyon, Sunil Gavaskar, Brendon McCullum, Adam Gilchrist
News

Ashes: ऑस्ट्रेलियाई स्पिनर नाथन लियोन खास सूची में शामिल, ऐसा करने वाले दुनिया के पहले गेंदबाज बने

एशेज (Ashes) सीरीज के दूसरे मैच में ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज ऑफ स्पिनर नाथन लियोन (Nathan Lyon) ने एक खास उपलब्धि हासिल कर ली है। लियोन टेस्ट क्रिकेट में ये उपलब्धि हासिल करने वाले मात्र छठवें खिलाड़ी बन गए है। जबकि बतौर स्पिनर वो पहले गेंदबाज बने है जिसने ये कारनामा किया है।

नाथन लियोन ने लॉर्ड्स टेस्ट में खेलने के साथ ही वो दुनिया के छठवें खिलाड़ी बन गए है जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में लगातार 100 टेस्ट मुकाबले खेले है। सबसे पहले लगातार 100 टेस्ट खेलने का कारनामा भारतीय बल्लेबाज सुनील गावस्कर (Sunil Gavaskar) ने किया था। उसके बाद ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज कप्तान एलान बॉर्डर (Allan Border) ने ये उपलब्धि हासिल की थी। बॉर्डर के बाद इस लिस्ट में एक और ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी मार्क वॉ (Mark Waugh) शामिल हुए थे।

मार्क वॉ के बाद इंग्लैंड के बल्लेबाज एलिस्टर कुक (Alaistar Cook) ने ये कारनामा किया था। कुक के बाद न्यूजीलैंड के ब्रैंडन मैकुलम (Brendon McCullum) ने लगातार 100 टेस्ट मैच खेले थे।

टेस्ट मैचों में लगातार सबसे ज्यादा टेस्ट मैच इंग्लैंड के एलिस्टर कुक ने खेले थे। कुक ने लगातार 159 टेस्ट मैच खेले है जो आज भी एक रिकॉर्ड है। इसके बाद इस सूची में ऑस्ट्रेलिया के एलन बॉर्डर का नंबर आता है। बॉर्डर ने लगातार 153 मैच खेले थे। इसके बाद मार्क वॉ का नंबर आता है। वॉ ने लगातार 107 टेस्ट मैच खेले है।

इसके बाद इस सूची में सुनील गावस्कर का नंबर आता है। गावस्कर ने लगातार 106 टेस्ट मैच खेले थे। गावस्कर के बाद इस सूची में ब्रैंडन मैक्कुलम का नंबर आता है। मैक्कुलम ने लगातार 101 मैच खेले थे। अब इस सूची में नाथन लियोन का नाम भी जुड़ गया है। नाथन लियोन जिस फॉर्म में है वो जल्द ही मैक्कुलम, गावस्कर और वॉ का रिकॉर्ड तोड सकते है।

जबकि कुछ ऐसे भी खिलाड़ी जो इस दहलीज के पास आकर रुक गए। इसमें साउथ अफ्रीका के बल्लेबाज ए बी डिविलियर्स और ऑस्ट्रेलिया के विकेटकीपर बल्लेबाज एडम गिलक्रिस्ट ही ऐसे खिलाड़ी है जो लगातार 100 टेस्ट खेलने से चूक गए। डिविलियर्स ने लगातार 98 टेस्ट मैच खेले थे जबकि गिलक्रिस्ट ने लगातार 96 मैच खेले थे‍।

आकाश अवस्थी, दिल्ली विश्वविद्यालय में ग्रेजुएशन के छात्र है। इनकी खेल और राजनीति में विशेष दिलचस्पी है और उन मुद्दों पर लिखना पसंद करते है।