News

मुथैया मुरलीधरन बोले-अगला वर्ल्ड कप भी खेल सकते हैं रोहित शर्मा, इस बात का रखना होगा ख्याल

पूर्व श्रीलंकाई गेदंबाज मुथैया मुरलीधरन का मानना है कि रोहित शर्मा एक और वनडे विश्व कप खेल सकते हैं लेकिन केवल तभी जब वह अपने साथी विराट कोहली की तरह अपनी फिटनेस पर ध्यान दें। रोहित ने इस साल विश्व कप फाइनल में भारतीय टीम का नेतृत्व किया लेकिन अंतिम ट्रॉफी हासिल करने में असफल रहे। 36 साल के रोहित शर्मा के अगले विश्व कप में खेलने की बहुत कम संभावना है। रोहित पूरे एकदिवसीय विश्व कप के दौरान पूरे जोश में थे और भारत ने जिस तेज शुरुआत का आनंद लिया वह मुख्यतः शीर्ष क्रम पर उनकी आतिशबाज़ी कला के कारण था। 125 की अविश्वसनीय स्ट्राइक रेट से स्कोर करते हुए उन्होंने 11 मैचों में 597 रन बनाए।

मुरलीधरन ने हाल ही में समाप्त हुए विश्व कप में रोहित के प्रदर्शन की ओर इशारा किया और कहा कि अगर वह अपनी फिटनेस पर कड़ी मेहनत करते हैं तो वह एक और विश्व कप खेल सकते हैं। मुरलीधरन ने कहा-आप उनके एकदिवसीय विश्व कप प्रदर्शन को देखें। उन्होंने जो शुरुआत दी, जिस तरह की स्ट्राइक रेट से उन्होंने बल्लेबाजी की। वह टूर्नामेंट में कभी असफल नहीं हुए. और वह केवल 36 वर्ष का है, वह युवा है। अगर वह विराट की तरह अपनी फिटनेस पर ध्यान दें तो वह एक और विश्व कप खेल सकते हैं।

इस बीच उन्होंने रोहित को टी20ई प्रारूप में खेलने का भी समर्थन किया और कहा कि वनडे विश्व कप में उनकी स्ट्राइक टी20 के लिए अच्छी थी और वह 2024 में अगला टी20 विश्व कप खेलने की इच्छा रखते हैं जो निश्चित रूप से वह कर सकते हैं। लोग इतने कठोर निर्णय क्यों ले रहे हैं कि यह जाने और युवाओं को लाने का सही समय है। जब तक वे फिट नहीं हो जाते और प्रदर्शन नहीं कर लेते उन्हें खेलने दीजिए। रोहित ने वनडे में 130 के स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी की जो टी20 के लिए बुरा नहीं है। वह एक अनुभवी खिलाड़ी है, आपको बस 35 के बाद अपनी फिटनेस पर अधिक मेहनत करनी होगी। अगर इच्छा है तो वह खेलेंगे। मुझे लगता है कि वह निश्चित रूप से एक और विश्व कप खेलेंगे। यह उसके दिमाग में है।

टी20 में एक स्पिनर के रूप में सफल होने की विधि के बारे में बात करते हुए श्रीलंका के महान स्पिनर ने अश्विन के सिद्धांत का उल्लेख किया। उन्होंने कहा- यह अश्विन की राय है। वे कहते हैं- अगर आप मुझसे पूछें तो टी20 में इतना बदलाव नहीं आया है। आपको एक तरफ और दूसरी तरफ (दोनों तरफ स्पिन) गेंदबाजी करने के लिए पर्याप्त अच्छा होना होगा।