News

आईसीसी प्लेयर ऑफ द मंथ के लिए मोहम्मद शमी नामित

मोहम्मद शमी को ट्रैविस हेड और ऑलराउंडर ग्लेन के साथ नवंबर 2023 के लिए आईसीसी पुरुष प्लेयर ऑफ द मंथ अवॉर्ड के लिए नामांकित किया गया है। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने एक बयान में कहा- दो आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप 2023 चैंपियन और एक भारतीय तेज गेंदबाजी दिग्गज ने नवंबर 2023 के लिए आईसीसी पुरुष प्लेयर ऑफ द मंथ अवार्ड के लिए शॉर्टलिस्ट किया है। शमी ने नवंबर में विश्व कप में अपना स्वर्णिम प्रदर्शन जारी रखा। उन्होंने 12.06 की औसत और 5.68 की इकॉनमी रेट से 15 विकेट हासिल किए। कुल मिलाकर वह 2023 क्रिकेट विश्व कप के अग्रणी विकेट लेने वाले गेंदबाज के रूप में सामने आए। उन्होंने केवल सात पारियों में उनके नाम 24 विकेट थे। इस महीने उनके प्रमुख प्रयासों में वानखेड़े में श्रीलंका के खिलाफ 5/18 का शानदार प्रदर्शन था। 358 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए पहले से ही दबाव में, पहले पावरप्ले के अंत में शमी के आगमन ने श्रीलंका के लिए अंत का संकेत दे दिया। अपने पांच ओवरों में उन्होंने मध्य और निचले क्रम में बल्लेबाजी की।

एक केंद्रित 2/18 ने ईडन गार्डन्स में दक्षिण अफ्रीका को ध्वस्त करने में सहायता की। हालांकि, यह तेज गेंदबाज न्यूजीलैंड के खिलाफ सेमीफाइनल में चमका। ऑस्ट्रेलिया की बल्लेबाजी सनसनी हेड अक्टूबर के अंत में न्यूजीलैंड के खिलाफ शानदार शतक के साथ लंबी चोट के बाद टीम में लौटे और पूरे नवंबर में अपनी अच्छी फॉर्म जारी रखी।

नवंबर में उन्होंने पांच एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय मैचों में 44 की उल्लेखनीय औसत से 220 रन बनाए, जिसमें एक अर्धशतक और एक शतक शामिल था। क्रिकेट विश्व कप सेमीफाइनल और फाइनल में उनके प्रयास उल्लेखनीय थे जहां उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया और उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के छठे खिताब में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

इस बीच ऑस्ट्रेलिया के स्टार ऑलराउंडर मैक्सवेल ने पिछले महीने अपने तीन वनडे मैचों में 152.23 के स्ट्राइक रेट के साथ 204 की औसत से 204 रन बनाए, साथ ही दो विकेट भी लिए। भारत के खिलाफ श्रृंखला में दो टी20I में, उन्होंने 207.14 की शानदार स्ट्राइक रेट से 116 रन बनाए।

गोल्फ़िंग दुर्घटना के कारण महीने की शुरुआत में क्रिकेट विश्व कप में इंग्लैंड के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया के मैच में मैक्सवेल की अनुपस्थिति हो गई थी लेकिन ऑलराउंडर ने अफगानिस्तान के खिलाफ शैली में वापसी की। उनका दोहरा शतक किसी ऑस्ट्रेलियाई द्वारा पुरुष वनडे इंटरनेशनल में पहला और अब तक का दूसरा सबसे तेज़ शतक था। यह पहली बार था जब किसी लक्ष्य का पीछा करने वाले खिलाड़ी ने दोहरा शतक बनाया। यह छठे या उससे कम रैंक वाले किसी खिलाड़ी का सर्वोच्च स्कोर भी था।