Shubman Gill | IPL 2023 | Cricket |
News

कैफ ने शुभमन गिल की तुलना सचिन और विराट से की, गैरी कर्स्टन बोले- ऐसी तुलना न्याय नहीं करेगी

टीम इंडिया के युवा बैट्समैन शुभमन गिल (Shubman Gill) की चर्चे हर तरफ हो रहे हैं। उनके बल्ले से लगातार रन निकलने और उसमें कंसिस्टेंसी बनाए रखने की वजह से वह देश के स्टार क्रिकेटरों में गिने जा रहे हैं। शुभमन गिल की खासियत यह है कि वह अभी युवा है और उनकी उम्र केवल 23 वर्ष है। उनके सामने अपनी प्रतिभा को निखारने और खेलने के लिए काफी चांस है। वह जिस तरह खेलते हैं, उससे ऐसा लगता है जैसे कोई सीनियर प्लेयर खेल रहा है।

टीम इंडिया के पूर्व क्रिकेटर मोहम्मद कैफ ने शुभमन गिल के बारे में कहा कि वह सचिन तेंदुलकर की तरह दिखते हैं। उन्होंने कहा कि विराट में अब भी कुछ कमियां हैं। लेकिन जब शुभमन को खेलते हुए देखता हूं, लगता है कि वह बिल्कुल सहज अंदाज में निरंतरता और आत्मविश्वास के साथ खेल रहे हैं। जो आत्म विश्वास सचिन के खेल में दिखता है, वही आत्म विश्वास शुभमन के खेल में दिखता है।

हालांकि भारत के पूर्व कोच गैरी कर्स्टन ने कहा है कि करियर की शुरुआत में ही गिल की इस तरह तुलना करना गलत होगा। उन्होंने कहा कि सचिन तेंदुलकर और विराट कोहली का खेल और समय अलग है और शुभमन गिल का अलग है। ऐसी तुुलना ठीक नहीं है। ऐसी तुलना से खिलाड़ियों की निरंतरता पर प्रभाव पड़ता है। लोग उनसे ज्यादा उम्मीदें लगाने लगते हैं। तब वह सहज ढंग से खेल नहीं पाएंगे।

क्रिकबज (Cricbuzz) को दिए एक इंटरव्यू में गैरी कर्स्टन ने कहा कि वह एक युवा खिलाड़ी है जिसके पास अविश्वसनीय कौशल और दुनिया के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों में से एक बनने का दृढ़ संकल्प है। लेकिन अभी तक उन्होंने जितनी क्रिकेट खेली है, उसमें उनकी तुलना सचिन और विराट से करना सही नहीं होगा। गैरी कर्स्टन ने कहा कि हार्दिक पांड्या के इस विचार से वे सहमत हैं कि पिछले साल के आईपीएल से शुभमन गिल की बल्लेबाजी में आई तेजी साफ तौर पर झलक रही है। इस सीज़न में उन्होंने अपनी ताकत की शानदार समझ और हर मैच में सही समय पर उनका उपयोग करने का तरीका दिखाया।

वेंकट नटराजन खेल पत्रकार हैं। क्रिकेट में इनकी ना केवल रुचि है, बल्कि यह क्रिकेट के अच्छे खिलाड़ी भी रह चुके हैं। क्रिकेट से जुड़े क़िस्से लिखने के अलावा वेंकट क्रिकेट Match Live Update, Cricket News in Hindi कवर करने में भी माहिर हैं।