Ashes 2023, Ben Stokes, Zak Crawley
News

Ashes 2023: इंग्लैंड के लिए एशेज बचाने का आखिरी मौका

Ashes 2023: ऑस्ट्रेलिया (Australia) और इंग्लैंड (England) के बीच चल रहे चौथे टेस्ट मैच के चौथे दिन इंग्लैंड की टीम मैच जीतने के काफी करीब पहुंच चुकी है। इंग्लैंड को मैच के आखिरी दिन सिर्फ 5 विकेटों की जरूरत है लेकिन उसकी लड़ाई इस बार ऑस्ट्रेलिया से कम और बारिश से ज्यादा है। मैच के अंतिम दो दिनों में भारी बारिश का अनुमान था। चौथे दिन तो ये अनुमान बिलकुल सही निकला है अगर ये अनुमान पांचवे दिन भी सही निकल गया तो इंग्लैंड की टीम ये सीरीज अपने हाथों से गवां देगी।

इंग्लैंड ने आखिरी बार साल 2015 में एलेस्टर कुक (Alaistar Cook) की कप्तानी में घर में एशेज (Ashes) सीरीज जीती थी। लेकिन उसके बाद से इंग्लैंड पिछले लगभग 8 सालों से कोई भी एशेज सीरीज जीतने में कामयाब नहीं हो पाई है। इंग्लैंड ने सीरीज जीतने के लिए हर तरीका अपना लिए लेकिन कोई भी काम नहीं आए। इंग्लैंड ने कप्तान, कोच और खिलाड़ी भी बदल लिए लेकिन वो फिर से एशेज जीतने में नाकामयाब रहे है।

Mitchell Marsh: मार्श और लाबूसेन ने संभाला

चौथे दिन बारिश की जैसी उम्मीद लगाई गई थी वैसी ही बारिश हुई। चौथे दिन का खेल बारिश की वजह से देर से शुरू हुआ। बारिश का चलते दिन के पहला सेशन में कोई भी खेल नहीं हो पाया। लेकिन जैसे ही बारिश रुकी उसके थोड़ी देर में खेल शुरू हो गया। ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाजों मारनस लाबूसेन (Marnus Labuachange) और मिचेल मार्श (Mitchell Marsh) ने संभल कर बल्लेबाजी करनी शुरू की और किसी भी प्रकार का कोई जोखिम उठाने की कोशिश भी नहीं की।

दोनों ने अच्छी गेंदों का पूरा सम्मान दिया। मार्श अपने नेचुरल गेम को छोड़कर एक छोर पर दीवार की तरह खड़े हुए थे और लाबूसेन रन बनाने को देख रहे थे। इसमें मौसम ने भी ऑस्ट्रेलिया का साथ दिया और कम रोशनी के कारण इंग्लैंड को स्पिन गेंदबाजों से गेंदबाजी करवाने को मजबूर होना पड़ा। कहते है भाग्य भी बहादुरों का साथ देता है और हुआ भी ऐसा ही लाबूसेन ने इस सीरीज में अपना पहला शतक जड़कर बता दिया कि क्यों उन्हें टेस्ट में दुनिया का नंबर 1 बल्लेबाज कहा जाता है।

हालांकि सेशन के खत्म होने के पहले ही लाबूसेन जो रूट की गेंद को कट करने के प्रयास में कीपर को कैच दे बैठे। मार्श दूसरे छोर पर डटे हुए थे कैमरन ग्रीन (Cameron Green) को भी भाग्य का साथ मिला और क्रॉली (Zak Crawley) ने उनका आसान सा कैच छोड़ दिया। ऑस्ट्रेलिया ने टी तक 5 विकेट के नुकसान पर 214 रन बना लिए थे। लेकिन एक बार फिर बारिश ने मैच को शुरू नहीं होने दिया और दिन का खेल समाप्त हो गया। इंग्लैंड को मैच जीतने के लिए 5 विकेटों की जरूरत है। अगर इंग्लैंड ये मैच जीत जाती है तो वो सीरीज में बनी रहेगी वरना इंग्लैंड का एक बार फिर एशेज जीतने का सपना टूट जायेगा।

आकाश अवस्थी, दिल्ली विश्वविद्यालय में ग्रेजुएशन के छात्र है। इनकी खेल और राजनीति में विशेष दिलचस्पी है और उन मुद्दों पर लिखना पसंद करते है।