Ashes 2023, Mitchell Starc
News

Ashes 2023: ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज मिचेल स्टार्क की गेंदबाजी के आगे थर्रा उठे इंग्लिश बल्लेबाज

Ashes 2023: ऑस्ट्रेलिया (Australia) और इंग्लैंड (England) के बीच पांचवे एशेज (Ashes) टेस्ट मैच के पहले दिन ऑस्ट्रेलिया ने मैच में अपनी पकड़ मजबूत कर ली है। ऑस्ट्रेलिया 5 मैचों की सीरीज में 2–1 से आगे चल रही है। अगर ऑस्ट्रेलिया अंतिम मैच जीत लेती है तो वो इंग्लैंड में लगभग 22 सालों बाद सीरीज जीतेगी। ऑस्ट्रेलिया ने साल 2001 में स्टीव वॉ (Steve Waugh) की कप्तानी में 4–1 से एशेज सीरीज अपने नाम की थी।

ऑस्ट्रेलिया के कप्तान पैट कमिंस (Pat Cummins) ने टॉस जीतकर मौसम और पिच को देखते हुए पहले गेंदबाजी करने का निर्णय लिया। कमिंस ने इस दौरे के अंतिम मैच में ये पहला टॉस जीता है। कमिंस लगातार 5 मैचों में टॉस हार चुके थे। वो 4 बार एशेज में बेन स्टोक्स (Ben Stokes) के सामने हारे थे जबकि वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) के फाइनल में रोहित शर्मा के हाथों भी उन्हें टॉस गंवाना पड़ा था।

Pat Cummins: कप्तान कमिंस ने कराई ऑस्ट्रेलिया की वापसी

इंग्लैंड के सलामी बल्लेबाज जैक क्रॉली (Zak Crawley) और बेन डकेट (Ben Duccket) ने इंग्लैंड को तेज और अच्छी शुरुआत दिलाई। मिचेल स्टार्क (Mitchell Starc) और जोश हेजलवुड (Josh Hazlewood) नई गेंद का फायदा नहीं उठा पा रहे थे। कमिंस (Pat Cummins) ने गेंदबाजी में बदलाव करते हुए अपने आप को गेंदबाजी में लगाया और उनकी दूसरी ही गेंद में विकेट का मौका बना लेकिन डेविड वार्नर (David Warner) ने कैच छोड़ दिया। हालांकि मिचेल मार्श (Mitchell Marsh) ने बेन डकेट को एलेक्स कैरी (Alex Carey) के हाथों कैच कराकर ऑस्ट्रेलिया को पहली सफलता दिलाई और ऑस्ट्रेलिया ने 22 गेंदों के अंदर 3 विकेट चटका दिए।

हैरी ब्रुक (Harry Brook) और मोईन अली (Moeen Ali) ने काउंटर अटैक करके दबाव वापस ऑस्ट्रेलिया के गेंदबाजों पर डालना चाहा लेकिन ऑस्ट्रेलिया के गेंदबाजों ने दबाव में शानदार गेंदबाजी करके ऑस्ट्रेलिया को मैच में वापस ले आए। मोईन अली और हैरी ब्रुक के बीच शतकीय साझेदारी हो गई थी लेकिन अली मैच के दौरान ही चोटिल हो गए जिससे उनको खेलने में दिक्कत आ रही थी। मोईन चोट के कारण बड़ा शॉट खेलने के प्रयास में बोल्ड हो गए। मोईन के जाते ही ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लिश बल्लेबाजों पर शिकंजा कस दिया।

David Warner: खराब फील्डिंग के चलते बने ज्यादा रन

टी तक इंग्लैंड के 7 बल्लेबाज पवेलियन जा चुके थे और इंग्लैंड का स्कोर 250 रन हो गया था। हैरी ब्रुक भी जल्दबाजी कर बैठे और 84 रन बनाकर चलते बने। ऑस्ट्रेलिया ने टी के बाद अंतिम 3 विकेट लेने में ज्यादा देर नहीं की और इंग्लैंड की पहली पारी 283 रनों में सिमट गई। ऑस्ट्रेलिया ने इस मैच में बहुत ही खराब फील्डिंग की। ऑस्ट्रेलिया के फील्डरों ने इस पारी में 5 कैच टपकाए।

ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाजों डेविड वार्नर (David Warner) और उस्मान ख्वाजा (Usman Khawaja) ने संभली हुई शुरुआत की। दोनों बल्लेबाज क्रीज पर अच्छी तरह से आंखें जमा चुके थे और लग रहा था कि ऑस्ट्रेलिया बिना कोई विकेट खोए दिन का खेल खत्म करेगी। लेकिन वार्नर एक बार फिर सेट होने के बाद अपना विकेट फेंक के चले गए। पहले दिन के बाद ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 1 विकेट के नुकसान पर 61 रन है और वो अभी इंग्लैंड से 222 रनों से पीछे चल रही है।

आकाश अवस्थी, दिल्ली विश्वविद्यालय में ग्रेजुएशन के छात्र है। इनकी खेल और राजनीति में विशेष दिलचस्पी है और उन मुद्दों पर लिखना पसंद करते है।