News

महेंद्र स‍िंह धौनी: उम्र के साथ क्रेज भी बढ़ा, इंस्‍ट्राग्राम फॉलोअर्स 43 म‍िल‍ियन, ब्रांड एंडोर्समेंट 30

महेंद्र स‍िंह धौनी (Mahendra Singh Dhoni) ने 2023 में पांचवी बार अपनी टीम चेन्‍नई सुपर क‍िंग्‍स (CSK) को आईपीएल चैंप‍ियन बनवा द‍िया। उनकी उम्र को देखते हुए उनकी र‍िटायरमेंट को लेकर अटकलें लग रही हैं। लेक‍िन, धौनी ने अभी इसके संकेत नहीं द‍िए हैं।

धौनी ने अगस्‍त 2020 में अंतरराष्‍ट्रीय क्र‍िकेट से संन्‍यास ले ल‍िया था। लेक‍िन उसके बाद भी उनकी मार्केट वैल्‍यू कमी नहीं, बल्‍क‍ि कह सकते हैं बढ़ ही गई। क्‍योंक‍ि, 2023 में उनके पास 30 ब्रांड के व‍िज्ञापन थे और इनमें से सबसे ज्‍यादा एंडोर्समेंट उन्‍हें 2022 में म‍िले।

बाजार ही नहीं, सोशल मीड‍िया पर भी उनकी जबरदस्‍त लोकप्र‍ियता है। मई, 2023 तक इंस्‍टाग्राम पर उनके फॉलोअर्स की संख्‍या 4.30 करोड़ से भी ज्‍यादा थी। उस वक्‍त धौनी का नेटवर्द 1040 करोड़ रुपए था।

धौनी आज की तारीख में बड़े इनवेस्‍टर भी बने हुए हैं और खेल के कारोबार  में भी उतर चुके हैं। उन्‍होंने खाताबुक, कार्स24, शाका हैरी, गरुड़ एयरोस्‍पेस जैसी कंपन‍ियों में पैसा लगा रखा है। फुटबॉल टीम चेन्‍नई इन एफसी, माही रेस‍िंंग टीम, रांची रेज जैसी टीमों के माल‍िक भी हैं।

41 की उम्र में भी धौनी को अपनी काब‍िल‍ियत और फ‍िटनेस पर यकीन है। शायद तभी उन्‍होंने 2024 के आईपीएल के ल‍िए दरवाजे खुले रखे हैं। धौनी की सीएसके ने 2008 से 2023 के बीच दो सीजन को छोड़ कर (जब टीम पर प्रत‍िबंध था) सभी सीजन खेले हैं। 14 में से 12 बार टीम प्‍लेऑफ में पहुंची, पांच बार चैंप‍ियन बनी और पांच बार रनर-अप रही।

2023 के आईपीएल में धौनी ने बॉल‍िंंग-बैट‍िंंग ज्‍यादा नहीं की, लेक‍िन टीम को नेतृत्‍व देने, मॉट‍िवेट करने और जीत तक पहुंचाने में उनका अहम रोल रहा।

आईपीएल 2023 में कुल 1124 छक्‍के और 2174 चौके लगे। इस सीजन में सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले ख‍िलाड़ी शुभमन ग‍िल रहे। उन्‍होंने गुजरात टाइटंस की ओर से आरसीबी के ख‍िलाफ एक मैच में 129 रन ठोंक द‍िए। ग‍िल ने पूरे सीजन में 890 रन बनाए और 2023 आईपीएल के नंबर 1 स्‍कोरर रहे। ग‍िल ने 2023 आईपीएल में कुल 17 मैच खेले।

पूरे आईपीएल के टॉप स्‍कोरर के मामले में उन्‍होंने अपनी जगह व‍िराट कोहली के बाद नंबर दो पर बना ली। 2023 के सीजन में टीम का सर्वाध‍िक स्‍कोर (214/4)का र‍िकॉर्ड भी गुजरात के नाम ही रहा। टीम फाइनल तक पहुंच गई थी, लेक‍िन चेन्‍नई सुपर क‍िंंग्‍स ने उसकी जीत का रथ रोक द‍िया।

वेंकट नटराजन खेल पत्रकार हैं। क्रिकेट में इनकी ना केवल रुचि है, बल्कि यह क्रिकेट के अच्छे खिलाड़ी भी रह चुके हैं। क्रिकेट से जुड़े क़िस्से लिखने के अलावा वेंकट क्रिकेट Match Live Update, Cricket News in Hindi कवर करने में भी माहिर हैं।