World Cup Qualifier, Srilanka cricket team, Dasun Shanaka, Maheesh Theekshana, Dilshan Madhusanka
News

World Cup Qualifier: श्रीलंका ने कटाया भारत का टिकट, जिम्बाब्वे की वर्ल्ड कप में क्वालीफाई करने की उम्मीदें बरकरार

Woवर्ल्ड कप क्वालीफायर्स (World Cup Qualifier) अब अंतिम चरण में है और इसके बाद वर्ल्ड कप के लिए क्वालीफाई करने वाली टीमों का पता चल जायेगा। क्वालीफायर्स में कुछ उलटफेर भी देखने को मिले। 2 बार की वर्ल्ड चैंपियन वेस्टइंडीज (Westindies) वर्ल्ड कप में क्वालीफाई करने से चूक गई। वर्ल्ड कप में क्वालीफाई करने की प्रबल दावेदार आयरलैंड भी वर्ल्ड कप के लिए क्वालीफाई नहीं कर पाई है।

वर्ल्ड कप क्वालीफायर्स खत्म होने के पहले ही श्रीलंका (Srilanka) ने अपना वर्ल्ड कप का टिकट कटवा लिया है। श्रीलंका ने भारत ने होने वाले वर्ल्ड कप के लिए क्वालीफाई कर लिया है।

श्रीलंका ने अपने आखिरी मैच में जिम्बाब्वे को हराकर वर्ल्ड कप में प्रवेश किया है। श्रीलंका ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का निर्णय लिया और उनका ये निर्णय बिल्कुल सही भी साबित हुआ। मधुसंका (Dilshan Madhusanka) के आगे जिम्बाब्वे का टॉप ऑर्डर बिखर गया।

सिकंदर रजा (Sikander Raza) और सीन विलियम्स (Sean Williams) ने जिम्बाब्वे (Zimbabwe) को संभालने की कोशिश की लेकिन बाकी की बची हुई कसर महेश ठीक्षणा (Maheesh Theekshana) ने ध्वस्त कर दी। महेश ने किसी भी बल्लेबाज को ज्यादा देर तक टिकने ही नहीं दिया।

जिम्बाब्वे की टीम मात्र 165 रनों पर ऑलआउट हो गई। श्रीलंका की तरफ से सबसे ज्यादा विकेट ठीक्षणा और मधुसंका ने लिए। ठीक्षणा ने 4 जबकि मधुसंका ने 3 विकेट लिए। जिम्बाब्वे की तरफ से सीन विलियम्स ने ही थोड़ा साहस दिखाया और 51 रन बनाए।

जिम्बाब्वे की टीम की कमर पहले तो लंकाई गेंदबाजों ने तोड़ दी और बाकी बची खुची कसर उनके बल्लेबाजों ने तोड़ दी। 166 रनों का पीछा करने उतरी श्रीलंका की टीम को किसी भी दिक्कत का सामना नहीं करना पड़ा। दिमुथ करुणारत्ने (Dimuth Karunaratne) और पाथुम निसांका (Pathum Nisaanka) ने श्रीलंका को तेज शुरुआत दिलाई और 20 ओवर के अंदर ही 100 का आंकड़ा पार कर लिया।

करुणारत्ने 30 रन बनाकर आउट हो गए लेकिन निसांका नहीं रुके। कुशल मेंडिस (Kushal Mendis) ने निसांका का अच्छा साथ दिया। निसांका ने मात्र 101 गेंदों में शतक जड़कर अपनी टीम को जीत दिलाने में मदद की। श्रीलंका ने जिम्बाब्वे को 9 विकेट से हराया। अब जिम्बाब्वे की वर्ल्ड कप में क्वालीफाई करने की उम्मीदें उसके आखिरी मैच पर टिकी है।

आकाश अवस्थी, दिल्ली विश्वविद्यालय में ग्रेजुएशन के छात्र है। इनकी खेल और राजनीति में विशेष दिलचस्पी है और उन मुद्दों पर लिखना पसंद करते है।