Ishan Kishan, M S Dhoni
News

Ishan Kishan: एम एस धोनी और दिलीप वेंगसरकर जैसे दिग्गजों की सूची में शामिल हुए ईशान किशन

Ishan Kishan: भारत (India) और वेस्टइंडीज (Westindies) के बीच वनडे सीरीज के आखिरी मैच में ईशान किशन (Ishan Kishan) ने एक अनोखा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। वो ऐसा करने वाले भारत के छठे बल्लेबाज और दूसरे विकेटकीपर बल्लेबाज बन गए है। ईशान किशन ने वेस्टइंडीज के खिलाफ शानदार बल्लेबाजी करते हुए आखिरी मैच में अर्धशतक मारा था।

ईशान वेस्टइंडीज के खिलाफ तीनों मैचों में पचासा मारने के साथ उन्होंने अनोखा कीर्तिमान अपने नाम कर लिया है। ईशान वनडे में लगातार तीन मैचों में लगातार पचास रन बनाने वाले भारत के मात्र छठवें बल्लेबाज बन गए है। इसके पहले भारत के लिए वनडे के लगातार 3 मैचों में पचासा मारने वाले बल्लेबाज थे।

Ishan Kishan: अनोखा कीर्तिमान बनाया

क्रिस श्रीकांत (Kris Srikant) ने श्रीलंका (Srilanka) के खिलाफ 1982 में लगातार 3 मैचों में पचासा मारा था। इसके बाद भारत के दिग्गज बल्लेबाज दिलीप वेंगसरकर (Dilip Vengsarkar) ने 1985 में श्रीलंका के खिलाफ ही लगातार 3 लगातार अर्धशतक मारे थे। इसके 8 साल बाद भारत के बल्लेबाज मोहम्मद अज्जाहरुद्दीन (Md. Azharuddin) ने भी 1993 में श्रीलंका के खिलाफ 3 अर्धशतक मारे थे।

इस सूची में भारत के दिग्गज कप्तान एम एस धोनी (M S Dhoni) भी शामिल है। धोनी ने साल 2019 में ऑस्ट्रेलिया (Australia) के खिलाफ लगातार 3 मैचों में अर्धशतक लगाए थे। धोनी ने ये तीनों अर्धशतक ऑस्ट्रेलिया में ही लगाए थे। जिसकी वजह से उन्हें मैन ऑफ द सीरीज का खिताब दिया गया था। इसके 2 सालों के बाद श्रेयस आईयर (Shreyas Iyer) ने 2021 में न्यूजीलैंड (Newzealand) के खिलाफ लगातार 3 अर्धशतक लगाए थे। ईशान किशन भी इस सूची में शामिल हो गए है।

ईशान ने वेस्टइंडीज के खिलाफ आखिरी मैच में 74 रन बनाए थे। शुभमन गिल (Shubhman Gill) ने भी अर्धशतक लगाकर फॉर्म में वापसी के संकेत दिए है। संजू सैमसन (Sanju Samson) और हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya) ने अंत में तेजी से रन बनाते हुए भारत के स्कोर को 351 रन बोर्ड पर टांग दिए। वेस्टइंडीज के लिए 352 रन का स्कोर बहुत बड़ा था। बड़े स्कोर का पीछा करने उतरी वेस्टइंडीज के बल्लेबाजों पर ज्यादा दबाव साफ दिख रहा था और इसी की वजह से वो खराब शॉट खेलकर आउट हो गए। भारत ने वेस्टइंडीज को 151 रनों में ढेर कर ये मैच 200 रनों से जीत लिया।

आकाश अवस्थी, दिल्ली विश्वविद्यालय में ग्रेजुएशन के छात्र है। इनकी खेल और राजनीति में विशेष दिलचस्पी है और उन मुद्दों पर लिखना पसंद करते है।