LPL 2023, Wanindu Hasaranga
News

LPL 2023: रोमांचक मुकाबले में डांबुला को हराकर चैंपियन बनी कैंडी

LPL 2023: लंका प्रीमियर लीग (LPL 2023) के चौथे सत्र में पहली बार कोई नया चैंपियन देखने को मिला। बी लव कैंडी (B Love Kandy) ने डांबुला औरा (Dambula Aura) को रोमांचक मुकाबले में 5 विकेट से हराकर पहली बार खिताब पर कब्जा जमा लिया है। यह पहली बार है जब लंका प्रीमियर लीग में जाफना किंग्स की जगह किसी दूसरी टीम ने खिताब जीता है। हालांकि टूर्नामेंट के शुरू होने पर कोई भी कैंडी को चैंपियन नहीं मान रहा था।

कैंडी की शुरुआत भी खराब हुई थी और शुरुआती 2 मुकाबलों में उसको हार का सामना करना पड़ा था और फिर उनकी टीम के 2 प्रमुख तेज गेंदबाज दुष्मंता चमीरा (Dushmata Chameera) और इसुरु उड़ाना (Isuru Udana) चोट के चलते पूरे टूर्नामेंट से बाहर हो गए। फाइनल मुकाबले से पहले भी कैंडी की टीम को एक बहुत बड़ा झटका लगा जब टीम के कप्तान वानिंदु हसरंगा (Wanindu Hasaranga) हैमस्ट्रिंग इंजरी के चलते मैच से बाहर हो गए। टीम के लिए ये बड़ा झटका इसलिए भी था क्योंकि हसरंगा अभी तक टूर्नामेंट के सर्वश्रेष्ठ रन गेटर और विकेट टेकर थे।

Kushal Perera: परेरा और डिसिल्वा भी नहीं बना पाए तेज गति से रन

डांबुला की टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया। उनका फैसला बिलकुल सही था क्योंकि पिच बहुत धीमी थी और बाद में बल्लेबाजी करना उतना आसान नहीं था। लेकिन डांबुला की शुरुआत अच्छी नहीं रही। अविष्का फर्नांडो (Avishka Fernando) सिर्फ 5 रन बनाकर आउट हो गए। इस पिच पर कोई भी बल्लेबाज आसानी से बड़े शॉट्स लगा पाने में सक्षम नहीं हो पा रहा था। कुशल परेरा (Kushal Perera) और धनंजय डी सिलवा (Dhananjay De Silva) ने तेजी से रन बनाने की कोशिश की। लेकिन वो भी रन और गेंद के बराबर ही बना सकें।

कैंडी के गेंदबाज किसी भी बल्लेबाज को हाथ खोलने का कोई मौका नहीं दे रहे थे ताकि आसानी से रन बनाया जा सकें। और इसका असर ये हुआ कि डांबुला की टीम 20 ओवरों में 4 विकेट के नुकसान पर सिर्फ 147 रन ही बना पाई। कैंडी की तरफ से डिसिल्वा ने किफायती गेंदबाजी करते हुए 4 ओवरों में 25 रन देकर 2 विकेट लिए।

Kamindu Mendis: मेंडिस ने दिलाई अच्छी शुरुआत 

कैंडी के लिए 148 रनों का पीछा करना आसान नहीं था। लेकिन मोहम्मद हैरिस (Mohammad Harris) और कामिंदु मेंडिस (Kamindu Mendis) ने टीम को अच्छी शुरुआत दिलाई ताकि आसानी से लक्ष्य का पीछा किया जा सकें। दोनों ने पहले विकेट के लिए 49 रनों की साझेदारी की। मेंडिस ने चांदीमल (Dinesh Chandimal) के साथ एक बार फिर से अच्छी साझेदारी निभाई लेकिन मेंडिस के आउट होते ही डांबुला के गेंदबाजों ने अपना शिकंजा कस लिया। और लगातार अंतराल में 3 विकेट चटका दिए।

कैंडी को अंतिम 4 ओवरों में 37 रनों की जरूरत थी और आसिफ अली (Asif Ali) ने एक छोटी लेकिन मैच जिताऊ पारी खेलकर मैच को कैंडी की तरफ ला दिया। आसिफ ने मात्र 10 गेंदों मे 19 रन बनाए। मैथ्यूज (Angelo Mathews) ने अपने अनुभव का पूरा फायदा उठाया और आसिफ के आउट होने के बाद भी मैच को हाथ से नहीं निकलने दिया।

मैथ्यूज मैच जीताकर ही वापस आए और उन्हें शानदार पारी खेलने के लिए मैन ऑफ द मैच भी दिया गया। टूर्नामेंट में शानदार प्रदर्शन करने के लिए हसरंगा को प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट चुना गया। जबकि डेविड मिलर (David Miller) को सेफेस्ट हैंड्स का अवॉर्ड दिया गया। लसिथ क्रूसपुले को इमर्जिंग प्लेयर ऑफ द सीजन चुना गया। 

आकाश अवस्थी, दिल्ली विश्वविद्यालय में ग्रेजुएशन के छात्र है। इनकी खेल और राजनीति में विशेष दिलचस्पी है और उन मुद्दों पर लिखना पसंद करते है।