Kuldeep Yadav
News

बैट्समैन के लिए पहली बनी कुलदीप यादव की बोलिंग, डच क्रिकेटर ने किया खुलासा

नीदरलैंड के क्रिकेटर तेजा निदामानुरु ने खुलासा किया कि वह बस में भी भारतीय स्पिनर कुलदीप यादव का आकलन और अध्ययन करने की कोशिश कर रहे थे, जब डच टीम विश्व कप में मेन इन ब्लू के खिलाफ एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में पहुंची थी। दीवाली पर निदामनुरु ने आतिशबाजी की, क्योंकि उन्होंने छह छक्के लगाए, जिससे नीदरलैंड्स ने विश्व कप अभियान को 160 रन की हार के साथ समाप्त किया। खेल के बाद, दाएं हाथ के बल्लेबाज ने उस रणनीति के बारे में बात की जिसका उपयोग उन्होंने चाइनामैन स्पिनर का सामना करने के लिए किया था।

“हम मेहनती होने की कोशिश करते हैं और विश्लेषण के संदर्भ में अपने पैकेजों पर नजर रखते हैं। कुलदीप विश्व स्तरीय है और उसने कई विकेट लिए हैं। मैं मैदान में जाते समय बस में भी उसका अध्ययन करने की कोशिश कर रहा था।

“मैं उसका गलत ‘अन’ चुनने की कोशिश कर रहा था, उसकी कलाई के वीडियो देखें, जो आप देख सकते हैं उसे देखने की कोशिश करें। (अच्छे) इरादे और सकारात्मकता के साथ, जब यह आपके पक्ष में आता है, तो यह बहुत अच्छा है। लेकिन यह काम है जो चलता है [शॉट के निष्पादन] की अगुवाई में, जो अच्छा है,” निदामानुरु ने कहा।

निदामनुरु एक प्रबंधन पेशेवर भी हैं और उन्होंने उन क्षेत्रों के बारे में बात की जहां नीदरलैंड की टीम अजेय भारतीय टीम से पिछड़ गई। उन्होंने जोर देकर कहा कि डच टीम ने अच्छी तैयारी की थी लेकिन वह भारतीय टीम की तरह उस पर अमल नहीं कर सकी।

“हमने जितना संभव हो सके तैयारी करने की कोशिश की, लेकिन जाहिर है कि वे [भारत] जिस स्तर पर क्रिकेट खेल रहे हैं और जिस स्तर पर वे खेल रहे हैं, उसमें हम पीछे रह गए हैं। हमारा कौशल, गेंद की गतिशीलता, टर्निंग निदामनुरू ने कहा, “स्ट्राइक का ओवर, मध्य चरण में सीमा का प्रहार – यह सब शायद मेल नहीं खाता है।”

उन्होंने श्रेयस अय्यर की 128 रन की नाबाद पारी का जिक्र करते हुए मध्य ओवरों के दौरान भारतीय बल्लेबाज और डच टीम के बीच दृष्टिकोण में अंतर की ओर इशारा किया। जबकि श्रेयस ने लगातार स्ट्राइक रोटेट करके, प्रत्येक संभावना पर बाउंड्री लगाकर भारत की पारी को आगे बढ़ाया, डच टीम ने कुछ विकेट खो दिए।

“यदि आप देखें कि श्रेयस अय्यर ने कैसे खेला, इसकी तुलना में हमने मध्य चरण में कैसे खेला, तो आप अंतर देख सकते हैं। देखिए, फिर से, हम एक सीखने वाली टीम हैं जैसा कि हमने पहले भी कई बार कहा है। हम आगे देख रहे हैं डी-ब्रीफिंग के लिए, और समग्र रूप से हमारे विकास को जारी रखने के लिए। खेल के मध्य [ओवरों] में, जहां सर्वश्रेष्ठ टीमें बिना जोखिम उठाए प्रति ओवर छह रन बना रही हैं, हम पांच-छह विकेट खो रहे हैं। यही अंतर है,” निदामानुरु जोड़ा गया.

मैच की बात करें तो भारतीय टीम ने अपने स्कोर का सफलतापूर्वक बचाव किया और 160 रन से जीत हासिल की। कोहली और रोहित ने गेंदबाजी विभाग में आगे बढ़ते हुए एक-एक विकेट लिया, जबकि स्टार गेंदबाजों ने अपना जादू चलाया और लीग चरण का अंत शानदार तरीके से किया।

मोहम्मद सिराज ने केवल 29 रन देकर दो विकेट हासिल करने के बाद भारत के गेंदबाजी आक्रमण का नेतृत्व किया। नीदरलैंड के बल्लेबाजों ने मैच जीतने की कोशिश की लेकिन भारतीय गेंदबाजी आक्रमण के सामने टिक नहीं सके। भारत अब बुधवार को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में न्यूजीलैंड से भिड़ेगा जो 2019 विश्व कप का रीमैच होगा, उम्मीद है कि वह पिछले नतीजे को बदलेगा और फाइनल की ओर बढ़ेगा।