ODI World Cup semifinal
News

कोलकाता या मुंबई? भारत कहां खेलेगा पहला सेमिफाइनल मुकाबला, यहां फंसा है पेंच

भारत 2023 वनडे विश्व कप के अंतिम चार में जगह बनाने वाली पहली टीम बन गई। आठ मैचों के बाद अजेय रहने वाली मेजबान टीम तालिका में शीर्ष पर है और लीग चरण में पहली रैंक वाली टीम के रूप में समाप्त होगी। हालाँकि अंक तालिका में स्थिति पक्की होने के बावजूद अभी भी इस बात की कोई पुष्टि नहीं हुई है कि रोहित शर्मा एंड कंपनी अपना सेमीफाइनल कहाँ खेलेगी। जबकि पहले स्थान पर रहने वाली टीम को मुंबई में पहले सेमीफाइनल में चौथे स्थान पर रहने वाली टीम से खेलना है लेकिन अगर चार सेमीफाइनलिस्टों में सबसे निचले स्थान पर पाकिस्तान है तो ऐसा नहीं होगा।

सुरक्षा चिंताओं के कारण पीसीबी के अनुरोध पर टूर्नामेंट से पहले आईसीसी और बीसीसीआई द्वारा यह पूर्वनिर्धारित किया गया था कि यदि पाकिस्तान सेमीफाइनल में पहुंचता है तो वे इसे कोलकाता में खेलेंगे चाहे वे अंक तालिका में किसी भी स्थान पर हों।

ईडन गार्डन मूल रूप से दूसरे सेमीफ़ाइनल (दूसरे और तीसरे स्थान पर रहने वाली टीम के बीच) की मेजबानी करने वाला है। लेकिन यदि भारत और पाकिस्तान क्रमशः पहले और चौथे स्थान पर रहते हैं तो यह स्थान पहले सेमीफाइनल की मेजबानी करेगा। परिणामस्वरूप दूसरा सेमीफ़ाइनल मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में होगा जबकि इसके विपरीत यदि पाकिस्तान के बजाय कोई अन्य टीम चौथे स्थान पर रहती है तो यह सच होगा।

यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि अभी तक इस बात की कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है कि भारत बनाम पाकिस्तान सेमीफाइनल कब खेला जाएगा अगर वह क्वालीफाई कर जाता है। पाकिस्तान में क्रिकेट की संचालन संस्था ने आयोजकों से मुंबई शहर में टीम के किसी भी खेल की मेजबानी न करने का अनुरोध किया था। बाबर आजम एंड कंपनी ने अपने सभी लीग चरण मैच विश्व कप के 10 स्थानों में से पांच स्थानों – हैदराबाद, चेन्नई, बैंगलोर, अहमदाबाद और कोलकाता में खेले हैं।