ICC Test Ranking Batting, Steve Smith, Kane Williamson, Joe Root
News

ICC Test Ranking Batting: बल्लेबाजों की रैंकिंग में हुआ बड़ा फेरबदल, ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज स्टीव स्मिथ की निगाह नंबर 1 पायदान पर

आईसीसी टेस्ट रैंकिंग (ICC Test Ranking Batting) में एक बार फिर से फेरबदल देखने को मिला है। एशेज (Ashes) सीरीज शुरू होने से पहले ऑस्ट्रेलिया (Australia) के बल्लेबाजों ने टॉप 3 स्थानों पर कब्जा कर रखा था जो इसके पहले टेस्ट इतिहास में सिर्फ एक बार ही हुआ था। जब वेस्टइंडीज (Westindies) के बल्लेबाजों ने टॉप 3 स्थानों पर कब्जा किया था।

एशेज सीरीज का दूसरा मैच खत्म होने के बाद न्यूजीलैंड के बल्लेबाज केन विलियमसन (Kane Williamson) आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में नंबर 1 पर आ गए है। विलियमसन इस स्थान पर ज्यादा समय तक नहीं टिक पाएंगे। वो चोट के चलते इस समय क्रिकेट नहीं खेल रहे है।

दूसरे स्थान पर लॉर्ड्स टेस्ट में शतक लगाने वाले ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज स्टीव स्मिथ (Steve Smith) है। स्मिथ और विलियमसन के बीच सिर्फ 1 प्वाइंट का अंतर है। जो तीसरे मैच में कम हो सकता है। विलियमसन के 883 रेटिंग प्वाइंट है जबकि स्मिथ के 882 रेटिंग प्वाइंट्स है। स्टीव स्मिथ को टेस्ट रैंकिंग में 4 पायदान का फायदा हुआ है जिसके चलते वो दूसरे स्थान पर आ गए है।

जबकि तीसरे और चौथे नंबर पर ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों का कब्जा है। नंबर 3 पर मारनस लाबूसेन (Marnus Labuachange) और नंबर 4 पर ट्रेविस हेड (Travis Head) है। लाबूसेन और हेड को रैंकिंग में न कोई झटका लगा है और न ही कोई फायदा हुआ है। लाबूसेन के 873 और हेड के 872 रेटिंग प्वाइंट्स है।

इंग्लैंड के बल्लेबाज जो रूट (Joe Root) को ताजा आईसीसी रैंकिंग में 4 पायदान का नुकसान हुआ है। जो रूट दूसरा टेस्ट शुरू होने से पहले दूसरे स्थान पर थे। लेकिन इस टेस्ट में रूट कुछ खास नहीं कर पाए। जिसकी वजह से उन्हें 4 पायदान खिसककर 5वें नंबर पर आना पड़ा है। रूट के 866 रेटिंग प्वाइंट्स है।

टॉप 10 बल्लेबाजों में भारत का सिर्फ एक ही बल्लेबाज ऋषभ पंत है। ऋषभ पंत (Rishabh Pant) बल्लेबाजों की सूची में 10वें नंबर पर है। जबकि पंत पिछले 6 महीने से क्रिकेट से दूर है। वो एक कार एक्सीडेंट में बुरी तरह घायल हो गए थे जिसके बाद से वो टीम में नहीं है। टॉप 10 बल्लेबाजों की रैंकिंग में ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों का कब्जा है। इसमें ऑस्ट्रेलिया के 4, न्यूजीलैंड के 2, इंग्लैंड, पाकिस्तान, भारत और श्रीलंका के 1–1 बल्लेबाज शामिल है। पाकिस्तान के बाबर आजम (Babar Azam) 6वें जबकि श्रीलंका के दिमुथ करुणारत्ने (Dimuth Karunaratne) 9वें स्थान पर काबिज है।

आकाश अवस्थी, दिल्ली विश्वविद्यालय में ग्रेजुएशन के छात्र है। इनकी खेल और राजनीति में विशेष दिलचस्पी है और उन मुद्दों पर लिखना पसंद करते है।