Ashes 2023, Johnny Bairstow, Joe Root
News

Ashes 2023: चौथे टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया पर मंडरा रहा है हार का खतरा

Ashes 2023: ऑस्ट्रेलिया (Australia) और इंग्लैंड (England) के बीच चल रहे चौथे टेस्ट के तीसरे दिन इंग्लैंड ने मैच में अपनी पकड़ और मजबूत कर ली है। इंग्लैंड ने जॉनी बेयरस्टो (Johnny Bairstow) और हैरी ब्रुक (Harry Brook) के अर्धशतकों के दम पर ऑस्ट्रेलिया को पारी की हार की तरफ धकेल दिया है। अगर ऑस्ट्रेलिया को मैच में बारिश का सहारा नहीं मिलता है तो उनके लिए ये मैच बचाना बहुत मुश्किल हो जायेगा।

इंग्लैंड ने तीसरे दिन अपनी पारी 4 विकेट पर 384 रनों के आगे उसी अंदाज में बढ़ानी शुरू की जिस अंदाज में उन्होंने दूसरा दिन समाप्त किया था। कप्तान बेन स्टोक्स और हैरी ब्रुक लगातार ऑस्ट्रेलिया के गेंदबाजों के ऊपर दबाव बनाने का प्रयास कर रहे थे लेकिन ऑस्ट्रेलिया के गेंदबाजों ने बिलकुल कसी हुई गेंदबाजी की और इंग्लैंड के बल्लेबाजों को आसानी से रन बनाने का मौका नहीं दिया।

Johnny Bairstow: शतक मारने से चूके बेयरस्टो

जिसका नतीजा ये हुआ कि इंग्लैंड के बल्लेबाज कुछ अलग करने के प्रयास में अपना विकेट फेंकते रहे। लंच तक ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड के 506 रनों पर 8 विकेट गिरा दिए थे। लंच के बाद इस सीरीज में आलोचनाएं झेल रहे जॉनी बेयरस्टो ने जेम्स एंडरसन (James Anderson) के साथ आखिरी विकेट के लिए 66 रन जोड़ दिए। हालांकि बेयरस्टो अपना शतक पूरा करने से 1 रन से चूक गए। वो 99 रन बनाकर नाबाद रहे। इंग्लैंड ने अपनी पहली पारी में 592 रन बनाए। इंग्लैंड ने पहली पारी में 275 रनों की बढ़त बना ली।

ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज दूसरी पारी में भी अच्छी लय में नजर आ रहे थे लेकिन उन्होंने एक बार फिर अच्छी शुरुआत को बड़ी पारी में तब्दील नहीं किया जिसकी वजह से ऑस्ट्रेलिया पर इस टेस्ट मैच में हार का संकट मंडरा रहा है। ओपनर डेविड वार्नर (David Warner) ने एक बार अच्छी शुरुआत की और लग रहा था कि शायद वो आज बड़ी पारी खेलकर ऑस्ट्रेलिया को संकट से उभार देंगे लेकिन वो ऐसा करने में नाकाम रहे और मात्र 28 रन बनाकर वोक्स का शिकार हो गए।

दिन का खेल खत्म होने के पहले ऑस्ट्रेलिया को स्टीव स्मिथ (Steve Smith) और ट्रेविस हेड (Travis Head) के रूप में दो बड़े झटके लगे। स्मिथ ने क्रीज पर अपनी आंखे जमा की थी और वो जल्दी अपना विकेट देने के मन में नहीं थे लेकिन मार्क वुड की शॉर्ट पिच बॉल पर हुक करने के प्रयास में वो कीपर को कैच दे बैठे। दिन का खेल खत्म होने पर ऑस्ट्रेलिया ने 4 विकेट के नुकसान पर 113 रन बना लिए है। वो अभी भी इंग्लैंड से 162 रनों से पीछे है।

आकाश अवस्थी, दिल्ली विश्वविद्यालय में ग्रेजुएशन के छात्र है। इनकी खेल और राजनीति में विशेष दिलचस्पी है और उन मुद्दों पर लिखना पसंद करते है।