Jasprit Bumrah, World Cup,
News

World Cup:भारतीय टीम के लिए अच्छी खबर, जल्द हो सकती है स्टार तेज गेंदबाज की वापसी

वर्ल्ड कप (World Cup) से पहले भारतीय टीम और उनके फैंस के लिए एक अच्छी खबर है। भारतीय टीम इस समय खिलाड़ियों की चोट से परेशान है और इन्हीं में से एक खिलाड़ी लगभग फिट होने की कगार पर पहुंच चुका है। ये खिलाड़ी कोई और नहीं बल्कि जिसका इंतजार पूरे भारत को था वो तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) है।

बुमराह इस समय नेशनल क्रिकेट एकेडमी (National Cricket Academy) में है और वहां पर रिहैब करने में लगे हुए है। बुमराह पिछले साल 2022 में टी 20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup) से ठीक पहले चोटिल हो गए थे। बुमराह को लोअर बैक में चोट लगी थी जिसके बाद उन्होंने पिछले साल सर्जरी भी कराई थी। जिसके बाद से बुमराह वर्ल्ड कप (World Cup), आईपीएल (IPL) और वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) का फाइनल मिस कर चुके है।

बुमराह इस समय 70 प्रतिशत फिट हो चुके है। भारतीय टीम मैनेजमेंट बुमराह को आयरलैंड के खिलाफ होने वाली टी 20 सीरीज से टीम में वापस लाना चाहती है। बीसीसीआई (BCCI) और भारतीय टीम मैनेजमेंट ये देखना चाहती है कि बुमराह पहले 4 ओवर गेंदबाजी करे उसके बाद ही उनकी फिटनेस को देखते हुए उन्हें वनडे टीम में शामिल किया जाएगा। भारत की आयरलैंड (Ireland) के खिलाफ होने वाली टी 20 टीम की घोषणा अभी नहीं की गई है। हालांकि उस सीरीज को शुरू होने में अभी लगभग 2 महीने का समय है।

भारत को आयरलैंड के खिलाफ 5 मैचों की टी 20 सीरीज खेलनी है। इस साल भारत को अपने घर में वनडे वर्ल्ड कप भी खेलना है जिसमें बुमराह का टीम में होना बहुत जरूरी है। वरना भारत के वर्ल्ड कप जीतने के चांस बहुत कम हो जायेंगे।

बुमराह को भारत की टीम में शामिल करने से पहले वो अगले महीने एनसीए में एक टी 20 मैच खेलेंगे। जिससे उनकी फिटनेस का पता चल सके और मैच के दौरान तथा मैच के बाद वो कैसा महसूस कर रहे है और उन्हें क्या दिक्कत आ रही है। उसके बाद ही उनको आयरलैंड की सीरीज में खिलाया जाए या नहीं इसका निर्णय लिया जाएगा।

बुमराह को साल 2019 के बाद से ही लोअर बैक की समस्या रही है। जिसके चलते वो समय समय पर क्रिकेट से ब्रेक लेते रहे है। बता दें, कि भारत के बल्लेबाज के एल राहुल (Kl Rahul) और श्रेयस (Shreyas Iyyer) भी चोटिल चल रहे है और वो भी अभी एनसीए में रिहैब कर रहे है।

आकाश अवस्थी, दिल्ली विश्वविद्यालय में ग्रेजुएशन के छात्र है। इनकी खेल और राजनीति में विशेष दिलचस्पी है और उन मुद्दों पर लिखना पसंद करते है।