India Tour Of Ireland 2023, Jasprit Bumrah
News

India Tour Of Ireland 2023: आयरलैंड दौरे के लिए भारतीय टीम घोषित, जसप्रीत बुमराह को मिली टीम की कमान

India Tour Of Ireland 2023: बीसीसीआई (BCCI) ने आयरलैंड (Ireland) दौरे के लिए टीम का एलान कर दिया है। टीम में कुछ नए चेहरों को मौका मिला है तो कुछ खिलाड़ियों की लंबे अरसे के बाद टीम में वापसी हो रही हैं। कुछ खिलाड़ियों को वर्ल्ड कप (World Cup) के मद्देनजर आयरलैंड भेजा गया है ताकि उनकी फिटनेस और फॉर्म को परखा जा सके। वहीं बीसीसीआई ने टीम की कमान चोट के बाद वापसी कर रहे तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) को दी गई है।

आयरलैंड दौरे के लिए टीम का उपकप्तान ऋतुराज गायकवाड (Ruturaj Gaikwad) को बनाया गया है। ये बहुत दिलचस्प फैसला है क्योंकि गायकवाड को टीम में रखने के बावजूद खिलाया नहीं जाता है और इस बार उन्हें सीधे उपकप्तान बना दिया गया है। विकेटकीपर के तौर पर संजू सैमसन (Sanju Samson) और जीतेश शर्मा (Jitesh Sharma) को मौका दिया गया है। जीतेश शर्मा का भारतीय टीम में पहली बार चयन हुआ है। उन्हें आईपीएल (IPL) में किए गए अच्छे प्रदर्शन के चलते उन्हें भारतीय टीम में शामिल किया गया है।

Rinku Singh: आईपीएल में अच्छा प्रदर्शन करने वालों को मिला मौका

टीम में नए चेहरों को बात करे तो जीतेश शर्मा के साथ साथ रिंकू सिंह (Rinku Singh) को भी मौका मिला है। रिंकू ने भी आईपीएल में शानदार प्रदर्शन किया था जिसकी वजह से उन्हें भारतीय टीम में जगह दी गई है। वो मैच शायद ही कोई भुला हूगा जब रिंकू सिंह ने लगातार 5 छक्के मारकर कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) को मैच जिताया था। वहीं टीम में बहुत से नए खिलाड़ियों की वापसी हुईं है।

तेज गेंदबाज प्रसिद्ध कृष्णा (Prasidh Krishna) और कप्तान जसप्रीत बुमराह लंबे समय के बाद क्रिकेट में वापसी करने जा रहे है। दोनों ही गेंदबाज लगभग पिछले 1 साल से चोटिल चल रहे है और उन्होंने आईपीएल में भी हिस्सा नहीं लिया था। टेस्ट क्रिकेट में शानदार डेब्यू करने यशस्वी जयसवाल (Yashasvi Jaiswal) को भी टी 20 टीम में जगह दी गई है। भारत और आयरलैंड के बीच 3 टी 20 मैचों की सीरीज खेली जानी है। जो 18 अगस्त से शुरू होकर 23 अगस्त को समाप्त होगी।

भारतीय टीम कुछ इस प्रकार है–

Jasprit Bumrah (Capt), Ruturaj Gaikwad (vc), Yashasvi Jaiswal, Tilak Varma, Rinku Singh, Sanju Samson (wk), Jitesh Sharma (wk), Shivam Dube, W Sundar, Shahbaz Ahmed, Ravi Bishnoi, Prasidh Krishna, Arshdeep Singh, Mukesh Kumar, Avesh Khan

आकाश अवस्थी, दिल्ली विश्वविद्यालय में ग्रेजुएशन के छात्र है। इनकी खेल और राजनीति में विशेष दिलचस्पी है और उन मुद्दों पर लिखना पसंद करते है।