Ashes, James Anderson, Pat Cummins, Ben Stokes, Todd Murphy, Mark Wood, Steve Smith
News

Ashes: इंग्लैंड ने तीसरे टेस्ट से पहले घोषित की अपनी टीम, जेम्स एंडरसन सहित 2 और अन्य खिलाड़ियों की छुट्टी

A एशेज (Ashes) सीरीज का तीसरा टेस्ट शुरू होने से एक दिन पहले इंग्लैंड (England) के कप्तान बेन स्टोक्स (Ben Stokes) ने अपनी टीम घोषित कर दी है। इंग्लैंड ने इस टीम में 3 बदलाव किए है। कुछ बदलाव प्रदर्शन के मद्देनजर किए गए है जबकि कुछ मजबूरी के कारण करने पड़े है। इंग्लैंड 5 मैचों की एशेज सीरीज में 2–0 से पीछे चल रही है।

इंग्लैंड ने प्लेइंग इलेवन में तेज गेंदबाज क्रिस वोक्स, मार्क वुड और मोईन अली को शामिल किया है। मार्क वुड (Mark Wood) की टीम में लगभग 6 महीने बाद वापसी हो रही है। मार्क वुड चोट के चलते टीम से बाहर थे। मोईन अली (Moeen Ali) भी पहले टेस्ट में गेंदबाजी करते समय चोटिल हो गए थे। जिसके बाद उन्हें दूसरे टेस्ट में आराम दिया गया था।

इंग्लैंड ने तीसरे टेस्ट मैच में तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन (James Anderson) और जॉश टंग (Josh Tongue) को टीम से ड्रॉप कर दिया है। जबकि ओली पोप (Ollie Pope) चोट के चलते इस टेस्ट सीरीज से ही बाहर हो गए है। जेम्स एंडरसन ने पिछले दो टेस्ट मैच में खराब प्रदर्शन किया था जिसके कारण उन्हें टीम से ड्रॉप कर दिया गया।

जेम्स एंडरसन ने द टेलीग्राफ में लिखा कि “आप बड़ी सीरीज में योगदान देना चाहते है और पिछले 10 साल में मुझे नहीं याद कि मेरे लगातार 2 टेस्ट खराब गए हो। मुझे लगता है कि मैंने हमेशा अपना योगदान दिया है। मुझे नहीं लगता कि मैं खराब गेंदबाजी कर रहा हूं मैं बस एक खराब दौर से गुजर रहा हूं जो आप एक बड़ी सीरीज में बर्दाश्त नहीं कर सकते है।”

“मैं एक बुरे दौर से गुजर रहा हूं लेकिन ये सिर्फ 181 मैचों में सिर्फ 2 मैच में ही हुआ है। मैं इस बार पिच की आलोचना नहीं करूंगा। मैं मानता हूं कि ये पिच मेरे अनुकूल नहीं है लेकिन मैने पहले भी ऐसी सपाट पिचों में विकेट लिए है। मुझे इस प्रकार की पिचों पर विकेट लेने के तरीके ढूंढने होंगे। लेकिन फिलहाल मुझे वो क्षमता नहीं मिल रही है।”

उन्होंने आगे कहा कि “मेरी उम्र इसमें कोई बाधा नहीं बन रही है। जब आप दुनिया के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजों को आधी पिच पर गेंद फेंकते हुए देखते है तो यह अच्छा नजारा नहीं होता है। आप लॉर्ड्स में सभी तेज गेंदबाजों से विकेट लेने के बारे में पूछे तो वो कहेंगे कि आपको इसके लिए दूसरे तरीके अपनाने होंगे।”

ऑस्ट्रेलिया (Australia) ने अभी अपनी टीम नहीं घोषित की है। लेकिन ऑस्ट्रेलिया की टीम में भी कम से कम एक बदलाव तो जरूर देखने को मिलेगा क्योंकि स्पिन गेंदबाज नाथन लियोन (Nathan Lyon) चोट के चलते सीरीज से बाहर हो गए है। उनकी जगह पर दूसरे स्पिनर टॉड मर्फी (Todd Murphy) टीम में शामिल किए जायेंगें।

आकाश अवस्थी, दिल्ली विश्वविद्यालय में ग्रेजुएशन के छात्र है। इनकी खेल और राजनीति में विशेष दिलचस्पी है और उन मुद्दों पर लिखना पसंद करते है।