News

सचिन तेंदुलकर के 100 सेंचुरी का रिकार्ड तोड़ना विराट कोहली के लिए बहुत मुश्किल- ब्रायन लारा

विराट कोहली का क्रिकेट वर्ल्ड कप शानदार रहा। भारतीय क्रिकेट टीम के बल्लेबाज़ क्रिकेट विश्व कप के एकल संस्करण में 700 से अधिक रन बनाने वाले इतिहास के पहले खिलाड़ी बन गए। 11 मैचों में विराट कोहली ने 95.62 की औसत से 765 रन बनाए हैं। विराट कोहली ने तीन शतक और छह अर्धशतक भी लगाए। उन शतकों के कारण, विराट कोहली अब सर्वाधिक अंतरराष्ट्रीय शतकों के मामले में सचिन तेंदुलकर के बाद दूसरे स्थान पर हैं। जहां सचिन तेंदुलकर के नाम 100 अंतरराष्ट्रीय शतक हैं, वहीं विराट कोहली के नाम 80 शतक हैं।

विराट कोहली अभी 35 साल के हैं और फिट हैं लेकिन वेस्टइंडीज के महान ब्रायन लारा का मानना है कि विराट कोहली के लिए 100 शतक तक पहुंचना बहुत मुश्किल होगा। कोहली की उम्र अभी कितनी है? 35, ठीक है? उनकी उम्र 80 है लेकिन अभी भी 20 की जरूरत है। अगर वह हर साल पांच शतक बनाते हैं तो उन्हें तेंदुलकर की बराबरी करने के लिए चार साल और चाहिए। कोहली तब 39 साल के होंगे। निश्चितता के साथ नहीं कह सकता, कोई नहीं कह सकता। जो लोग कह रहे हैं वे क्रिकेट तर्क का उपयोग नहीं कर रहे हैं। 20 शतक बहुत दूर लगते हैं। अधिकांश क्रिकेटर अपने पूरे करियर में ऐसा नहीं कर सकते। मैं साहसी नहीं बनूंगा और कहूंगा कि कोहली ऐसा करेंगे इसे करें।

उम्र किसी के लिए नहीं रुकती। कोहली 100 को छोड़कर कई और रिकॉर्ड तोड़ेंगे।” सदियाँ सबसे कठिन लगती हैं।” ब्रायन लारा ने कहा कि वह विराट कोहली के अनुशासन के बहुत बड़े प्रशंसक हैं।

उन्होंने कहा- केवल कोहली ही इसके करीब आ सकते हैं। मैं उनके अनुशासन और समर्पण का बहुत बड़ा प्रशंसक हूं। जिस तरह से वह अपना सब कुछ देकर मैच की तैयारी करते हैं…आप उनके प्रशंसक कैसे नहीं हो सकते। मेरी शुभकामनाएं उनके साथ हैं। अगर वह तेंदुलकर की तरह 100 शतक बना सकें तो मुझे बहुत खुशी होगी। सचिन मेरे प्रिय मित्र थे और जैसा कि मैंने पहले कहा, मैं कोहली का बहुत बड़ा प्रशंसक हूं।”

इस पीढ़ी के दो बेहतरीन बल्लेबाज, विराट कोहली और रोहित शर्मा सफेद गेंद क्रिकेट में अनिश्चित भविष्य की ओर देख रहे हैं। दोनों ने टी20 विश्व कप 2022 के समापन के बाद से किसी टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच में हिस्सा नहीं लिया है और वे दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए भारत की योजनाओं का भी हिस्सा नहीं हैं। जैसा कि क्रिकेट जगत में उनकी संभावित टी20 वापसी पर बहस चल रही है, राय विभाजित हैं। भारत के पूर्व क्रिकेटर संजय मांजरेकर को लगता है कि टूर्नामेंट के करीब टी20 विश्व कप 2024 में दोनों की भागीदारी पर फैसला किया जाना चाहिए।