Irfan Pathan | Cricketer Struggle | cricketer story |
News

बारिश नहीं होती तो नतीजा कुछ और होता, इरफान पठान ने किया ट्वीट, गेंदबाजों के ओवर घटने से चेन्नई को मिला फायदा

भारत के पूर्व क्रिकेटर इरफान पठान (Irfan Pathan) ने कहा है कि आईपीएल 2023 के फाइनल में अगर बारिश नहीं हुई होती तो शायद परिणाम भी यह नहीं होता। उनका कहना है कि बारिश के कारण ओवर कम कर देने से गुजरात टाइटंस के तीन बड़े विकेट टेकर्स गेंदबाज के एक-एक ओवर कम हो गये। इससे 18 बॉल घट गईं और उसका फायदा चेन्नई को मिल गया। चेन्नई सुपरकिंग्स ने सोमवार-मंगलवार की देर रात बारिश से बाधित मैच के दोबारा शुरू होने पर कम ओवर के टारगेट के साथ जीत हासिल की।

Also Read: IPL Champion बनने पर भी धौनी Cool रहे, प्रशंसकों को छू गया CSK के कप्तान की यह सादगी

मैच में हार्दिक पांड्या के नेतृत्व वाली गुजरात टाइटंस की टीम ने निर्धारित 20 ओवर खेलकर 214 रन बनाये थे। यानी सीएसके के सामने 215 रन का टारगेट था। लेकिन उसके बाद बारिश शुरू हो गई। इससे महेंद्र सिंह धौनी के नेतृत्व में चेन्नई सुपर किंग्स की टीम के खेल के दौरान बाधा आ गई और मैच रोक दिया गया। बाद में बारिश रुकने के बाद दोबारा मैच शुरू होने की स्थिति में ओवर घटाकर 15 कर दिया गया।

Also Read: आईपीएल 2023: अंबात‍ि रायुडू को दे गया तीस साल की खुशी, जानें कैसे

इससे टारगेट भी 215 के बजाए 171 कर दिया गया। ओवर घटने से गेंदबाजों के हिस्से में भी एक-एक ओवर घट गये। यह चेन्नई के लिए फायदे का सौदा बन गया। हालांकि ऐसा एनालिसिस करना कोई ऑफिशियल तरीका नहीं है और न ही ऐसी गारंटी है कि बारिश न हुई होती तो चेन्नई की टीम नहीं जीतती। सब कुछ मैदान पर खेलते समय ही होता है। पहले से कुछ निश्चित नहीं होता है।

 

हालांकि दोनों टीमों के खिलाड़ियों ने जमकर मेहनत की थी और सभी ने अपने-अपने स्तर से अच्छा प्रदर्शन किया था। अंतिम नतीजा कभी भी कुछ भी हो सकता है। बारिश न होने पर भी चेन्नई जीत सकती थी और बारिश होने पर गुजरात भी जीत सकता था।

आईपीएल का 16वां सीजन खत्म हो गया है, लेकिन इसकी यादें अगले सीजन तक बनी रहेंगी। आईपीएल ने क्रिकेट को बढ़ावा देने और उभरती प्रतिभाओं को एक मंच प्रदान करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। इसने भारत में व्यावसायिक खेल के रूप में क्रिकेट के विकास में भी योगदान दिया है। आईपीएल का हर सीजन विश्व स्तर पर क्रिकेट प्रशंसकों के बीच उत्साह और जोश पैदा करता रहा है।

वेंकट नटराजन खेल पत्रकार हैं। क्रिकेट में इनकी ना केवल रुचि है, बल्कि यह क्रिकेट के अच्छे खिलाड़ी भी रह चुके हैं। क्रिकेट से जुड़े क़िस्से लिखने के अलावा वेंकट क्रिकेट Match Live Update, Cricket News in Hindi कवर करने में भी माहिर हैं।