Indian cricket team, Rohit Sharma, Hardik Pandya, Sanju Samson Virat Kohli
News

IPL: आईपीएल में रन लुटाने वाला गेंदबाज हुआ भारतीय वनडे टीम में शामिल

आईपीएल (IPL) का सहारा एक बार फिर से भारतीय टी सलेक्शन में लिया गया है। भारत (India) और वेस्टइंडीज (Westindies) के बीच दो टेस्ट मैचों की सीरीज के लिए वनडे टीम का एलान कर दिया गया है। टीम में कुछ खिलाड़ियों को आराम दिया गया है तो कुछ खिलाड़ी चोट के चलते टीम से बाहर है। जबकि कुछ नए खिलाड़ी टीम में जगह बनाने में सफल हुए है। इस सीरीज के लिए 17 सदस्यीय टीम की घोषणा की थी।

कुछ खबरों के मुताबिक, रोहित शर्मा (Rohit Sharma) वेस्टइंडीज दौरे पर आराम कर सकते थे लेकिन ये सब खबरें गलत निकली है और रोहित शर्मा टीम की कप्तानी करते हुए दिखाई देंगे। वहीं मोहम्मद शमी (Mohammad Shami) को वर्ल्ड कप के मद्देनजर इस सीरीज में आराम दिया गया है।

जबकि टीम में कुछ नए चेहरों को शामिल किया गया है तो कुछ खिलाड़ियों को फिर से वापस लाया गया है। नए खिलाड़ियों में ऋतुराज गायकवाड (Ruturaj Gaikwad) को टीम में जगह दी गई है। गायकवाड ने आईपीएल और विजय हजारे ट्रॉफी में शानदार प्रदर्शन किया था। नेट बॉलर मुकेश कुमार (Mukesh Kumar) को इस बार वनडे टीम में जगह दी गई है। 

टीम में एक बार फिर से संजू सैमसन (Sanju Samson) की वापसी हुई है। संजू ने पिछले साल वनडे मैचों में मिले मौकों को भुनाया था जिसके चलते उनको टीम में जगह दी गई है। टीम में ईशान किशन (Ishaan Kishan) और संजू सैमसन के रूप में दो विकेटकीपर है और अब देखना दिलचस्प होगा कि टीम मैनेजमेंट पहले किसे मौका देती है।

वहीं पिछली वनडे सीरीज में खराब प्रदर्शन करने के बावजूद सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) को टीम में चुना गया है। सूर्यकुमार यादव ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेली 3 मैचों की वनडे सीरीज में 3 डक बनाए थे। बता दें , कि सूर्यकुमार यादव का वनडे क्रिकेट में रिकॉर्ड अच्छा नहीं है फिर भी उनकी टी 20 की फॉर्म को देखते हुए उन्हें वनडे टीम में बार बार मौका दिया जाता है। सूर्यकुमार यादव को श्रेयस की चोट का फायदा मिल गया। सूर्यकुमार यादव के लिए वनडे क्रिकेट में खुद को साबित करने का ये आखिरी मौका है। अगर वो ऐसा करने में सफल नहीं हुए तो उनको टीम से ड्रॉप किया जा सकता है। सूर्यकुमार यादव ने 23 वनडे की 21 पारियों में 24 की औसत से 433 रन बनाए है। जिसमें 2 अर्धशतक भी शामिल है।

आईपीएल में खराब प्रदर्शन करने के बावजूद उमरान मलिक (Umran Malik) को टीम में जगह दी गई है। उमरान का प्रदर्शन आईपीएल में इतना खराब था कि कुछ मैचों के बाद उनको टीम से ड्रॉप कर दिया गया था। कुछ मैचों के बाद टीम में फिर से वापस आने पर भी उमरान के प्रदर्शन में कोई सुधार देखने को नहीं मिला था। उमरान मलिक का टीम में सलेक्शन समझ के परे है।

वहीं टीम में जयदेव उनादकट (Jaydev Unadkat) को भी वनडे टीम में एक बार फिर से मौका मिला है। जयदेव उनादकट आईपीएल के दौरान चोटिल हो गए थे जिसके चलते उनको आईपीएल बीच में ही छोड़ना पड़ा था।

टीम में कुलचा (कुलदीप और चहल) की जोड़ी जगह बनाने में सफल हुई है। वहीं शार्दुल ठाकुर को हार्दिक पांड्या के बैकअप के रूप में शामिल किया गया है।

भारत और वेस्टइंडीज के बीच 3 मैचों की वनडे सीरीज 27 जुलाई से शुरू होकर 1 अगस्त को खत्म होगी।

भारत की वनडे टीम कुछ इस प्रकार है–

Rohit Sharma (Capt), Shubman Gill, Ruturaj Gaikwad, Virat Kohli, Surya Kumar Yadav, Sanju Samson (wk), Ishan Kishan (wk), Hardik Pandya (VC), Shardul Thakur, R Jadeja, Axar Patel, Yuzvendra Chahal, Kuldeep Yadav, Jaydev Unadkat, Mohd. Siraj, Umran Malik, Mukesh Kumar

 

 

आकाश अवस्थी, दिल्ली विश्वविद्यालय में ग्रेजुएशन के छात्र है। इनकी खेल और राजनीति में विशेष दिलचस्पी है और उन मुद्दों पर लिखना पसंद करते है।