IPL 2024 Auction
News

इस दिन होगा आईपीएल 14 का ऑक्शन, फ्रैंचाइजी को मिलेगा ज्यादा बजट

दुनिया भर के क्रिकेट प्रशंसकों का ध्यान इस समय वनडे क्रिकेट विश्व कप 2023 पर है। सभी शीर्ष टीमें सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए कड़ी टक्कर में लगी हुई हैं। इस बीच समाचार एजेंसी पीटीआई की एक रिपोर्ट में इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2024 की नीलामी के बारे में कुछ दिलचस्प जानकारी दी गई है। यह एक ऐसा दिन है जब सभी आईपीएल प्रशंसक इस बात का इंतजार करते हैं कि उनकी पसंदीदा फ्रेंचाइजी अगले संस्करण के लिए किस खिलाड़ी को चुनेंगी। पीटीआई की रिपोर्ट के मुताबिक, दुबई 19 दिसंबर को 2024 सीज़न के लिए इंडियन प्रीमियर लीग की नीलामी की मेजबानी करने के लिए तैयार है।

एक अधिकारी के मुताबिक यह अब 10 टीमों की आईपीएल नीलामी है और एक ही पांच सितारा सुविधा में सैकड़ों कमरे प्राप्त करना बहुत मुश्किल हो जाता है, जिसमें फ्रेंचाइजी के कई सदस्यों, विभिन्न बीसीसीआई अधिकारियों, संचालन टीम, प्रसारण दल के सदस्य रह सकते हैं। यही कारण है कि दुबई पसंदीदा स्थल है।

आगामी नीलामी के दौरान प्रत्येक टीम के पास 2024 सीज़न के लिए 100 करोड़ रुपये का पर्स होगा, जो पिछले वर्ष से 5 करोड़ रुपये अधिक है। महिला प्रीमियर लीग की नीलामी 9 दिसंबर को होगी। बीसीसीआई यह सुनिश्चित करने में भी कोई कसर नहीं रख रहा है कि अगले साल श्रीलंका में होने वाले अंडर-19 विश्व कप से पहले अंडर-19 के अगले बैच को अच्छा प्रदर्शन मिले।

अभी, वीनू मांकड़ ट्रॉफी के लिए राष्ट्रीय अंडर-19 वन-डे मीट चल रही है और फिर टूर्नामेंट में अच्छा प्रदर्शन करने वालों के साथ गुवाहाटी में तीन या चार टीमों की चैलेंजर ट्रॉफी आयोजित की जाएगी। चैलेंजर्स में अच्छा प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को दो भारतीय टीमों में विभाजित किया जाएगा जो इंग्लैंड और बांग्लादेश की जूनियर टीमों के साथ विजयवाड़ा में एक अंडर-19 चतुष्कोणीय टूर्नामेंट खेलेंगे।