IPL 2023
News

तीन नए न‍ियमों के साथ खेला जाएगा आईपीएल 2023, जान‍िए क्‍या बदला 

साल 2022 तक आईपीएल के 15 सीजन हो चुक हैं। इस दौरान खेल के कई न‍ियम बदले। साल 2023 में भी तीन नए न‍ियमों के साथ आईपीएल को पेश क‍िया गया। ताजा बदलाव के मुताबिक टीम के कप्तान को मैच शुरू होने से पहले तक प्लेइंग इलेवन में बदलाव करने की छूट मिल गई। इससे पहले के नियम के मुताबिक टॉस होने से पहले टीम का प्लेइंग इलेवन फाइनल करना होता था।

टीमों को वैकल्पिक खिलाड़ी चुनने की मिल गई हैं इजाजत

आईपीएल 2023 में ही पहली बार ‘इंपैक्‍ट प्लेयर’ रूल लागू किया गया है। इस रूल के तहत टीमों को वैकल्पिक खिलाड़ी चुनने की इजाजत मिल गई है। इन खिलाड़ियों को स्‍थि‍त‍ि के मुताब‍िक गेंदबाजी या बल्लेबाजी करने के लिए उतारा जा सकता है। आईपीएल के सोलहवें सीजन में खेल की शर्तों में एक और अहम बदलाव किया गया है। इसके तहत बल्लेबाज द्वारा गेंद का सामना किए जाने के बाद अगर विकेटकीपर गलत तरीके से या गलत नीयत से मूवमेंट करता है तो इसके लिए उसे जुर्माना देना होगा।

IPL में 10 टीमों के बीच 70 मुकाबले होंगे

आईपीएल 2023 मार्च में 31 तारीख से शुरू होगा। इसमें 70 मैच खेले जाएंगे और दस टीमें शाम‍िल होंगी। आईपीएल 2008 में शुरू हुआ था। पहला मैच केकेआर और आरसीबी के बीच हुआ था। इसमें केकेआर ने पहले बैट‍िंंग की थी। तब सौरव गांगुली केकेआर के कप्‍तान थे। सबसे पहले वही बल्‍लेबाजी करने उतरे थे।

आईपीएल के इतिहास में सबसे पहले आउट होने वाले ख‍िलाड़ी सौरव गांगुली हैं

आईपीएल में पहली गेंद प्रवीण कुमार ने आरसीबी की ओर से फेंकी थी। पहली गेंद का सामना सौरव गांगुली ने क‍िया था। आईपीएल के इतिहास में सबसे पहले आउट होने वाले ख‍िलाड़ी सौरव गांगुली हैं। आरसीबी के जहीर खान ने 2008 में पहली बार आईपीएल में गांगुली को आउट किया था।

Also Read: क्र‍िकेट खेले भारत-पाक‍िस्‍तान – शाहि‍द आफरीदी बोले- टीम इंड‍िया में आज भी मेरे दोस्‍त, सुरेश रैना ने मुझे द‍िया बल्‍ला

आईपीएल में पहला शतक बनाने वाला बल्लेबाज ब्रेंडन मैककलम हैं। उन्‍होंने बेंगलुरु के च‍िन्‍नास्‍वामी स्‍टेड‍ियम में नाबाद 158 रन ठोंक द‍िए थे। वह आरसीबी की ओर से खेल रहे थे। आईपीएल में विराट कोहली एकमात्र ऐसे खिलाड़ी हैं जो 2008 से 2023 तक लगातार एक ही टीम में रहे और वह टीम है रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु।

भुवनेश्वर कुमार आईपीएल के पहले खिलाड़ी हैं जिन्होंने लगातार दो बार पर्पल कैप जीता। 2016 और 2017 के आईपीएल में उन्होंने यह कारनामा किया। 2016 में सनराइजर्स हैदराबाद के ख‍िलाड़ी भुवनेश्वर कुमार ने 17 मैचों में 23 विकेट लिए और इसके अगले साल उन्होंने 14 मैचों में 26 विकेट लिए

LEAVE A RESPONSE

Your email address will not be published. Required fields are marked *

वेंकट नटराजन खेल पत्रकार हैं। क्रिकेट में इनकी ना केवल रुचि है, बल्कि यह क्रिकेट के अच्छे खिलाड़ी भी रह चुके हैं। क्रिकेट से जुड़े क़िस्से लिखने के अलावा वेंकट क्रिकेट Match Live Update, Cricket News in Hindi कवर करने में भी माहिर हैं।