Rajasthan Royals | Hyderabad Sunrisers | RCB | Mumbai Indians |
News

IPL के तीसरे दिन राजस्थान रॉयल्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने ऐसे जीते मुकाबले, देखते रह गये दमदार

आईपीएल 2023 के तीसरे दिन राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) ने जोस बटलर (54 रन) और यशस्वी जायसवाल (54 रन) की जोरदार बल्लेबाजी और कप्तान संजू सैमसन (55 रन) के हाफ सेंचुरी के दम पर रविवार को हैदराबाद के मैदान पर सनराइजर्स हैदराबाद (Sunrisers Hyderabad) को 72 रन से हरा दिया। राजस्थान रॉयल्स ने पांच विकेट खोकर 203 रन बनाये। जवाब में उतरी सनराइजर्स हैदराबाद की टीम 20 ओवर में आठ विकेट खोकर 131 रन ही बना सकी।

मेजबान की उम्मीदों को ट्रेंट बोल्ट ने जोरदार झटका दिया

ट्रेंट बोल्ट (एक मेडन, 21 रन देकर दो विकेट) ने पहले ही ओवर में दोहरे झटके देकर मेजबान टीम की उम्मीदों को करारा झटका दिया। फिर युजवेंद चहल (17 रन देकर) ने प्रत्येक ओवर में चार विकेट झटके। हैरी ब्रुक 13 रन बनाये। सनराइजर्स हैदराबाद के लिए अब्दुल समद नाबाद 32 रन बनाकर शीर्ष स्कोरर रहे। अंत में उमरान मलिक ने आठ गेंद में नाबाद 19 रन बनाये।

पिछले सत्र की उपविजेता राजस्थान रॉयल्स की शानदार शुरुआत

इससे पहले बटलर (22 गेंद, सात चौके, तीन छक्के) और जायसवाल ने कप्तानी कर रहे भुवनेश्वर कुमार की अगुआई वाली सनराइजर्स हैदराबाद के गेंदबाजी आक्रमण की धज्जियां उड़ा दी। कप्तान सैमसन ने फिर अपनी 32 गेंद की पारी के दौरान तीन चौके और चार छक्के जड़े। बल्लेबाजी का न्योता मिलने के बाद पिछले सत्र की उपविजेता राजस्थान रॉयल्स की शुरुआत शानदार रही।

विराट और डुप्लेसी ने दमदार बल्लेबाजी से लक्ष्य को किया छोटा

उधर, अनुभवी विराट कोहली और कप्तान फाफ डुप्लेसी की आकर्षक अर्धशतकीय पारियों की मदद से रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर (RCB) ने रविवार को बेंगलुरु में मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) को 22 गेंद शेष रहते हुए आठ विकेट से हराकर इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में अपने अभियान की शानदार शुरुआत की। आरसीबी के सामने 172 रन का लक्ष्य था, लेकिन कोहली (49 गेंदों पर नाबाद 82 रन, छह चौके, पांच छक्के) और डुप्लेसी (43 गेंदों पर 73 रन, पांच चौके, छह छक्के) ने पहले विकेट के लिए 148 रन जोड़कर उसे बौना साबित करने में कोई कसर नहीं छोड़ी।

Also Read: IPL 2023: जवां हुआ आईपीएल, जान‍िए क‍िन बनते-बदलते ट्रेंड्स के साथ 16वें साल में पहुंचा इंड‍ियन प्रीम‍ियर लीग 

आरसीबी ने 16.2 ओवर में दो विकेट पर 172 रन बनाकर आसानी से जीत दर्ज की। टॉस गंवाने के बाद पहले बल्लेबाजी के लिए उतरे मुंबई का स्कोर छठे ओवर में तीन विकेट पर 20 रन था। बाएं हाथ के बल्लेबाज तिलक वर्मा ने अकेले जिम्मेदारी संभाली और 46 गेंदों पर नाबाद 84 रन बनाए जिसमें नौ चौके और चार छक्के शामिल हैं। वर्मा ने नेहल वढेरा (13 गेंदों पर 21 रन) के साथ पांचवें विकेट के लिए 50 रन और अरशद खान (नौ गेंदों पर नाबाद 15 रन) के साथ सातवें विकेट के लिए 17 गेंदों पर 48 रन की साझेदारी करके टीम का स्कोर सात विकेट पर 171 रन तक पहुंचाया।

डुप्लेसी ने छक्का मारकर अपना 26वां अर्धशतक पूरा किया।

आरसीबी ने चुनौतीपूर्ण लक्ष्य के सामने अच्छी शुरुआत की और पावरप्ले में बिना किसी नुकसान के 53 रन बनाए। डुप्लेसी ने जेसन बेहरनडॉर्फ पर लगातार दो छक्के लगाए जबकि कोहली ने जोफ्रा आर्चर का स्वागत चौके और छक्के से किया। डुप्लेसी ने कैमरन ग्रीन पर दो चौके और फिर छक्का जड़कर रोहित शर्मा को सोचने के लिए मजबूर कर दिया। डुप्लेसी ने रितिक शौकीन पर लगातार दो छक्के लगाए। इनमें से पहले छक्के से उन्होंने 29 गेंदों पर आईपीएल में अपना 26वां अर्धशतक पूरा किया।

Also Read: IPL: 2023 के पहले मैच में बहुत कुछ पहली बार हुआ, तीसरी बार हुई गुजरात से चेन्‍नई की हार

कोहली ने इसके बाद 11वें ओवर में पीयूष चावला पर छक्का लगाकर स्कोर 100 रन के पार पहुंचाया। उन्होंने 38 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया जो आईपीएल में उनका 50वां पचासा है। कोहली ने इसके बाद आर्चर और अरशद खान पर छक्के जड़कर लंबे शॉट खेलने के अपने कौशल का खुलकर प्रदर्शन किया। अरशद ने डुप्लेसी को लॉन्ग ऑन पर कैच कराया लेकिन तब तक बहुत देर हो चुकी थी। दिनेश कार्तिक खाता भी नहीं खोल पाए। उनका विकेट ग्रीन ने लिया। ग्लेन मैक्सवेल (नाबाद 12) ने ग्रीन पर लगातार दो छक्के लगाए जबकि कोहली ने अरशद पर विजयी छक्का जड़ा।

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली का मानना है कि टीम ने हमेशा अपने प्रदर्शन में निरंतरता बनाए रखी और इस बार ट्रॉफी जीतने के लिए उसे इस पर अमल करने की जरूरत है। आरसीबी की मुंबई इंडियंस के खिलाफ आठ विकेट से जीत में नाबाद 82 रन बनाने वाले कोहली ने कहा,‘‘यह अभूतपूर्व जीत है। हमने काफी वर्षों बाद अपने घरेलू मैदान पर खेला। आज जिस तरह से हमने प्रदर्शन किया उससे मैं बहुत खुश हूं।’’ उन्होंने कहा,‘‘ मुंबई ने पांच और चेन्नई सुपर किंग्स ने चार बार खिताब जीता है। इन दोनों के अलावा हमने सबसे अधिक बार प्लेऑफ में जगह बनाई जिससे पता चलता है कि हमारे प्रदर्शन में निरंतरता है।’’

कोहली बोले- बनाए रखना होगा फोकस

कोहली ने कहा,‘‘ हमें अपना फोकस बनाए रखना होगा और संतुलित टीम के साथ मैदान में उतरना होगा। हमें इस लय को आगे बरकरार रखना होगा। हमें अपनी रणनीति पर बेहतर तरीके से अमल करना होगा।’’ मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा ने टीम की तरफ से नाबाद 84 रन बनाने वाले तिलक वर्मा की प्रशंसा की लेकिन स्वीकार किया कि उनके गेंदबाजों ने अच्छा प्रदर्शन नहीं किया। रोहित ने कहा,‘‘ हमारी शुरुआत अच्छी नहीं रही लेकिन आखिर में तिलक ने बेहतरीन पारी खेली। हमारे गेंदबाजों ने हालांकि अच्छा प्रदर्शन नहीं किया। हमारी बल्लेबाजी भी अच्छी नहीं रही जबकि यह पिच अच्छी थी।’’

वेंकट नटराजन खेल पत्रकार हैं। क्रिकेट में इनकी ना केवल रुचि है, बल्कि यह क्रिकेट के अच्छे खिलाड़ी भी रह चुके हैं। क्रिकेट से जुड़े क़िस्से लिखने के अलावा वेंकट क्रिकेट Match Live Update, Cricket News in Hindi कवर करने में भी माहिर हैं।