IPL 2023 | CSK | GT | Opening Ceremony of IPL 2023 |
News

IPL 2023 Matches Begin: हार्दिक पांडया की GT के आगे नहीं चली धोनी की CSK की सेना, उद्घाटन मुकाबले की ऐसे हुई भव्य शुरुआत

IPL 2023 Opening Match: पिछली बार की चैंपियन गुजरात टाइटंस (Gujarat Titans) ने शुक्रवार शाम को आईपीएल 2023 (IPL 2023) टी20 के 16वें सीजन के उद्घाटन मैच (Opening Match) के रोमांचक मुकाबले में चेन्नई सुपर किंग (Chennai Super King) को पांच विकेट से हरा दिया। अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में आयोजित टूर्नामेंट में गुजरात टाइटंस के कप्तान हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya) ने टास जीता और चेन्नई सुपर किंग के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) को पहले बैटिंग के लिए आमंत्रित किया।

CSK के ऋतुराज की 92 रनों की पारी नहीं दिला सकी जीत

चेन्नई सुपर किंग की ओर से बेहतरीन बल्लेबाजी का प्रदर्शन करते हुए सलामी बल्लेबाज ऋतुराज गायकवाड़ ने 50 गेंदों पर शानदार 92 रन की पारी खेली। इस दौरान उन्होंने नौ छक्के और चार चौके लगाए। टीम की ओर से मोईन अली ने 20 रनों का योगदान दिया। इस तरह चेन्नई सुपर किंग्स ने बीस ओवर में सभी विकेट खोकर कुल 179 रन बनाएं। लेग स्पिनर राशिद खान ने 26, मोहम्मद शमी ने 29 और अल्जारी जोसेफ ने 33 रन देकर दो-दो विकेट लिये।

गुजरात  टाइटंस (GT) के लिए राशिद खान बने प्लेयर ऑफ द मैच

जवाब में बल्लेबाजी करने उतरी गुजरात टाइटंस की टीम ने 19.2 ओवर में पांच विकेट खोकर 182 रन बनाए और मैच जीत लिया। राशिद खान को तीन गेंद पर 10 रन बनाने के साथ-साथ दो विकेट लेने के लिए प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया। गुजरात टाइटंस की ओर से शुभमन गिल ने 36 गेंद पर 63 रन बनाकर अपनी टीम को जीत के करीब पहुंचाया। इस दौरान उन्होंने छह चौके और तीन छक्के भी लगाए। टीम की ओर विजय शंकर ने 21 गेंद पर 27 रन बनाए। इसके अलावा ऋद्धिमान साहा ने 21 गेंद पर 25 और साई सुदर्शन ने 17 गेंद पर 22 रनों का योगदान किया। चेन्नई के लिए राजवर्धन हंगरगेकर ने तीन विकेट लिए। वहीं, रवींद्र जडेजा और तुषार देशपांडे को एक-एक विकेट मिलने का सौभाग्य मिला।

इससे पहले टी20 मैचों में दुनियाभर में सबसे ज्यादा लोकप्रिय इंडियन प्रीमियर लीग (Indian Premier League) 2023 के 16वें सीजन की शुरुआत शुक्रवार 31 मार्च 2023 की शाम को समारोहपूर्वक हुई। इस दौरान गीत संगीत के बीच फिल्मी सितारों ने महफिल सजाई और मुकाबले शुरू होने पहले से रंगारंग मनोरंजन किया। अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में आयोजित भव्य कार्यक्रम में सभी दस टीमों के कप्तान और कोच मौजूद रहे। उद्घाटन मुकाबला चेन्नई सुपर किंग (CSK) और गुजरात टाइटंस (GT) के बीच हुआ।

2008 में शुरू हुए आईपीएल मुकाबलों में अब तक 15 सीजन हो चुके हैं। इस बार आईपीएल में दस टीमें भाग ले रही हैं। इनमें रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB), चेन्नई सुपरकिंग्स (CSK), दिल्ली कैपिटल्स (DC), सनराइजर्स हैदराबाद (SRH), राजस्थान रॉयल्स (RR), कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR), पंजाब किंग्स (Punjab Kings), मुंबई इंडियंस (MI), लखनऊ सुपर जायंट्स (LSG) और गुजरात टाइटंस (GT) शामिल हैं। इनके बीच दस शहरों में कुल 70 मुकाबले होंगे।

LEAVE A RESPONSE

Your email address will not be published. Required fields are marked *

वेंकट नटराजन खेल पत्रकार हैं। क्रिकेट में इनकी ना केवल रुचि है, बल्कि यह क्रिकेट के अच्छे खिलाड़ी भी रह चुके हैं। क्रिकेट से जुड़े क़िस्से लिखने के अलावा वेंकट क्रिकेट Match Live Update, Cricket News in Hindi कवर करने में भी माहिर हैं।