Lucknow super giants, Ravi bishnoi, IPL 2023
News

IPL 2023 LSG Team: रव‍ि ब‍िश्‍नोई ने क्र‍िकेट के ल‍िए छोड़ दी पढ़ाई, प‍िता की नहीं सुन मानी थी कोच की बात

आईपीएल 2023 से बड़ी उम्‍मीदें पाले लखनऊ सुपर जायंट्स (LSG Team) के लेग स्पिनर रवि बिश्नोई के सामने 2018 में विकट परिस्थिति पैदा हो गई थी। तब वह राजस्थान रॉयल्स के नेट बॉलर थे। वह मैदान पर थे और उसी समय उनके बोर्ड एग्जाम चल रहे थे। उनके पिता ने कड़ी चेतावनी दी कि क्रिकेट छोड़कर परीक्षा देने आ जाओ। कोच ने सख्त हिदायत दी कि तुम्हें यहां रहना होगा। बिश्नोई ने कोच की बात सुनी और बोर्ड परीक्षा छोड़कर राजस्थान रॉयल्‍स के साथ रहे।

10 साल की उम्र में क्रिकेट एकेडमी में ले लिया था दाखिला

बिश्नोई ने आईपीएल 2023 की शुरुआत से पहले एलएसजी पॉडकास्‍ट में यह बात बताई। जब रवि ने पढ़ाई से ज्यादा क्रिकेट को तरजीह दी तो उनके श‍िक्षक पिता को भारी दुख हुआ था। ब‍िश्नोई ने 10 साल की उम्र में क्रिकेट एकेडमी में दाख‍िला ल‍िया था। 15 साल की उम्र में ही उन्‍होंने पढ़ाई छोड़ देने का फैसला ले ल‍िया था, क्योंकि उन्हें क्र‍िकेट से फुरसत ही नहीं म‍िलती थी।

अंडर-19 क्रिकेट वर्ल्ड कप में बांग्लादेशी खिलाड़ियों से हुआ विवाद

रवि बिश्नोई 2020 के अंडर-19 क्रिकेट वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले खिलाड़ी थे। इस टूर्नामेंट के फाइनल मैच के दौरान बांग्लादेशी खिलाड़ियों से हुए विवाद के बारे में भी उन्होंने बताया। ब‍िश्नोई ने कहा कि अंडर-19 वर्ल्ड कप फाइनल मैच में बांग्लादेश के खिलाड़ी हमारे बल्लेबाजों को च‍िढ़ा रहे थे। मैच जीतने के बाद तो बांग्लादेशी खिलाड़ियों ने भारतीय खिलाड़ियों के नजदीक आकर उनका मजाक उड़ाना शुरू कर दिया। तब आवेग में रवि बिश्नोई ने उनसे कुछ ऐसा कह दिया जो बाद में उन्हें ठीक नहीं लगा। इसके ल‍िए बिश्नोई और उनके साथी ख‍िलाड़ी आकाश स‍िंंह को सजा भी म‍िली थी। ब‍िश्‍नोई ने कहा क‍ि अंडर 19 वर्ल्‍ड कप फाइनल मैच में हुई इस घटना के बाद उन्‍होंने किसी के साथ स्लेजिंग नहीं की।

2022 में T20 इंटरनेशनल में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ डेब्यू किया

रवि बिश्नोई का जन्म 5 सितंबर 2000 को राजस्थान के जोधपुर में हुआ था। वह मुख्‍य रूप से गेंदबाज और दाएं हाथ के बल्लेबाज हैं। 2022 में 6 अक्टूबर को उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ लखनऊ में अपना पहला वनडे अंतरराष्ट्रीय मैच खेला था। T20 इंटरनेशनल में उन्होंने अपना डेब्यू 2022 में ही फरवरी में 16 तारीख को किया था। यह मैच ईडन गार्डन में वेस्टइंडीज के खिलाफ हुआ था। पहला टी20 मैच खेलने का मौका उन्‍हें 21 फरवरी 2019 को सूरत में मिला था। यह मैच राजस्थान और तमिलनाडु के बीच हुआ।
रवि बिश्नोई को लखनऊ सुपरजाइंट्स ने चार करोड़ में खरीदा है। बिश्नोई 2023 से पहले तीन आईपीएल सीजन में खेल चुके हैं। उन्‍होंने 37 मैचों में 37 विकेट लिया है।

लखनऊ सुपर जायंट्स पहली बार 2022 के आईपीएल में उतरा था। 2022 में बिश्नोई ने 13 विकेट लिए थे और उनकी टीम लीड टेबल में तीसरे नंबर पर रही थी। एलएसजी टीम ने 2022 के आईपीएल में 9 मैच जीते और पांच हारे थे। एलिमिनेटेड राउंड में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने लखनऊ सुपर जायंट्स को हरा द‍िया था।

LEAVE A RESPONSE

Your email address will not be published. Required fields are marked *

वेंकट नटराजन खेल पत्रकार हैं। क्रिकेट में इनकी ना केवल रुचि है, बल्कि यह क्रिकेट के अच्छे खिलाड़ी भी रह चुके हैं। क्रिकेट से जुड़े क़िस्से लिखने के अलावा वेंकट क्रिकेट Match Live Update, Cricket News in Hindi कवर करने में भी माहिर हैं।